Car Servicing Scam: कार सर्विसिंग के नाम पर आपको ऐसे बनाया जाता है मूर्ख, ऐसे बचें

Car Servicing Scam: अक्सर देखने में आता है जब आप अपनी नई कार की सर्विस करवाने जाते हैं तो कुछ सर्विस सेंटर वाले सर्विसिंग के नाम पर मुर्ख बनाना शुरू कर देते है, ये काम इतनी चालाकी से होता है कि पता ही नहीं चलता। इनसे बचने के कुछ उपाय हम आपको बता रहे हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Car Service Scam: ज्यादातर लोग छुट्टी वाले दिन अपनी कार की सर्विस करवाते हैं।  कुछ लोग सर्विसिंग के सर्विस सेंटर जाते हैं तो घर बैठे ही सर्विस के लिए अपनी कार भेज देते हैं। यही से शुरू होता है सर्विस के नाम पर स्कैम। इसमें सबसे ज्यादा ऐसे ग्राहक फंसते हैं जिन्होंने नई कार खरीदी है। कई बार ऐसे में मामले में देखने में आते रहे हैं जब सर्विस के नाम पर ग्राहकों  को बेवकूफ बना दिया जाता है और उन्हें पता भी नहीं चलता। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम आपको बता रहे है कि सर्विस के नाम पर हो रहे इस स्कैम से बचा जा सके।

अनावश्यक सर्विस या पार्ट्स के लाइट फोर्स करना

अक्सर देखने में आता है जब आप अपनी नई कार की सर्विस करवाने जाते हैं तो कुछ सर्विस सेंटर वाले अक्सर आपको अतिरिक्त सर्विस या पार्ट्स बदलने की सलाह देते हैं, और सही मायनों में उनकी जरूरत तक नहीं पड़ती। ये सब इसलिए किया जाता है ताकि सर्विस सेंटर वालों को ज्यादा फायदा हो। लेकिन आपको साफ मना कर देना है। वो लोग आपको गोल-गोल बातों में उलझाने की कोशिश  करेंगे... लेकिन आपको उनकी बातों में नहीं आना। कर की सर्विस करवाने से पहले गाड़ी की मैन्युअल जरूर पढ़ें ताकि आपको पता चल सके कि कौन सा पार्ट अब और कितने किलोमीटर पर बदलना चाहिए।

सर्विस चार्ज की पूरी जानकारी

जब कार सर्विस के लिए जाती है तो कई बार सफाई या छोटी-मोटी मरम्मत के नाम पर आपसे एक्स्ट्रा या ओवरचार्ज किया जाता है, जो बिल में आपको पता ही नहीं चलता। इसलिए कार को सर्विस पर देने से पहले सर्विस चार्ज और अन्य फीस की पूरी जानकारी जरूर लें। आप फाइनल बिल मांगे और यह जरूर चेक करें कि उसमें शामिल किए गए चार्ज कितने सही हैं या नहीं और अगर कुछ गड़बड़ नजर आये तो फ़ौरन बात न करें।

नकली या हल्के पार्ट्स का इस्तेमाल

कुछ लोक सर्विस सेंटर पर अगर आपको कार की सर्विस के लिए जाना पड़े तो वहां सबसे ज्याद स्कैम होता है।वो लोग ओरिजिनल पार्ट्स की जगह हल्के या नकली पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल ऐसे पार्ट्स इस्तेमाल करके ये लोग एक्स्ट्रा मुनाफ़ा कमाते है। इसलिए जब भी सर्विस के लिए हमेशा ओरिजिनल पार्ट्स का ही इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं अगर आपकी कार में पार्ट्स बदले हैं तो सुनिश्चित करें कि वे ओरिजिनल हों।

मेंबरशिप के लिए पीछे पड़ जाना

अक्सर देखने में आता है कि सर्विस सेंटर वाले आपको AMC (एनुअल मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट) या अन्य प्लान लेने की सलाह देते हैं। इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पे करना पड़ता है। लेकिन सही मायनों में यह बिलकुल फायदेमंद नही होता। जितना पैसा आप पे करते हैं वो उपयोगी ही नहीं।

गाड़ी की सर्विसिंग समय पर न करना

अगर आप कार की सर्विस समय पर नहीं करते तो आपकी कार की लाइफ कम होने लगती है  एक भी सर्विस अगर छूट गई तो गाड़ी की वारंटी पर प्रभाव पड़ सकता है। कुछ कंपनियां वारंटी क्लेम न देने के लिए सर्विसिंग देरी से होने का कारण बता सकती हैं। इसलिए सर्विस समय पर हो इस बात का पूरा ध्यान आपको रखना होगा।

यह भी पढ़ें: 25km का माइलेज, 8.34 लाख रुपये कीमत, पूरा देश हुआ इस कार का दीवाना

Open in App
Tags :