चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बड़ी फैमिली के लिए सस्ती 7 सीटर कारें, 27km की माइलेज और कीमत 5.33 लाख से शुरू

ग्राहक अब ऐसी कारों को प्राथमिकता देने लगे हैं जो रोजाना की जरूरत को पूरा भी करे और अगर पूरे परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने के लिए जाना पड़े तो सब लोग एक ही वाहन का इस्तेमाल कर सकें।
08:36 AM May 08, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Affordable 7 seater cars in India: भारतीय ग्राहकों का कार खरीदने का नजरिया अब काफी बदल गया है। अब लोग सेफ्टी के साथ यूटिलिटी पर भी फोकस करने लगे हैं। ग्राहक अब ऐसी कारों को प्राथमिकता देने लगे हैं जो रोजाना की जरूरत को पूरा भी करे और अगर पूरे परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने के लिए जाना पड़े तो सब लोग एक ही वाहन का इस्तेमाल कर सकें।

Advertisement

कार कंपनियां अब इस बार को अच्छे से जान चुकी हैं और इसलिए सस्ती 7 सीटर कारों को बाजार में उतार रही हैं। अगर आप भी अपने परिवार के लिए एक ऐसी ही किफायती कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ अच्छे ऑप्शन बता रहे हैं।

Maruti Suzuki Eeco

कम कीमत और शानदार माइलेज के चलते Maruti Eeco को को काफी पसंद किया जाता है। यह भारत की बेस्ट सेलिंग गाड़ी है। इसमें 7 लोगों तक के बैठने की जगह मिलती है। 1.2L लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क पैदा करता है। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मोड पर ईको 20kmpl की माइलेज ऑफर करती है जबकि CNG मोड पर यह 27 km/kg की माइलेज देती है।

Advertisement

Eeco में 13 वेरिएंट मिलते हैं, इसमें 5 सीटर और 7 सीटर का ऑप्शन मिलता है। पर्सनल यूज़ के अलावा इसका इस्तेमाल एम्बुलेंस तक में किया जा सकता है। सेफ्टी के लिए इसमें 2 एयरबैग, ABS EBD, स्लाइडिंग डोर्स, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Ecco की एक्स-शो रूम कीमत 5.33 लाख रुपये से शुरू होती है। डिजाइन के मामले में यह बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करती पर यह एक पैसा वसूल गाड़ी भी है।

Renault Triber

रेनो ट्राइबर में आपको बेहतर डिजाइन,स्पेस और फीचर्स मिल जायेंगे। 7 लोगों के बैठने की इम्सने आपको जगह मिलती है लेकिन इसके बूट में आपको बहुत ज्यादा स्पेस नहीं मिलेगा। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5.99लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें 999cc का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 72 PS पावर और 96 Nm टॉर्क देता है।

यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। ट्राइबर की माइलेज 20 kmpl है। इस कार में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग्स और EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा मिलती है।

Renault Triber और Maruti Suzuki Eeco ये दो ही ऐसे एमपीवी हैं जो अपने सेगमेंट में काफी किफायती दाम में आती हैं। अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप Maruti Ertiga और Kia Carens के बारे में भी विचार कर सकते हैं। इनकी कीमत 9-10 रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: 170km की रेंज के साथ सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, Ola को मिलेगी टक्कर, कीमत महज इतनी

Advertisement
Tags :
Cheapest 7 seater cars
Advertisement
Advertisement