खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इन सस्ती SUVs में मिल रहे हैं 6 एयरबैग्स, कीमत महज 6.12 लाख से शुरू

SUVs with 6 Airbags: अगर आप कम बजट में एक ऐसी SUV खरीदने की सोच हैं जिसमें 6 एयरबैग्स के साथ कई शानदार सेफ्टी फीचर्स भी मिले, तो यहां हम आपको कुछ बेस्ट गाड़ियों की डिटेल्स दे रहे हैं जो डेली यूज़ के हिसाब से भी काफी अच्छी साबित हो सकती हैं।
12:08 PM Jul 23, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Cheapest SUVs with 6 Airbags: देश में कारों में सेफ्टी फीचर्स अब भर-भर कर दिए जा रहे हैं। अब कारों के बेसिक वेरिएंट में ही आपको सभी जरूरी सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं। कुछ साल पहले तक जहां 6 एयरबैग्स सिर्फ प्रीमियम लग्जरी कारों में मिलते थे वहीं अब सस्ती गाड़ियों में भी आपको ड्राईवर और पैसेंजर्स के लिए एयरबैग्स मिलते हैं। अगर आप भी अपनी फैमिली के लिए एक ऐसी ही कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बेस्ट गाड़ियों की डिटेल्स दे रहे हैं।

Advertisement

Mahindra XUV 3XO

महिंद्रा ने इस साल भारत में अपनी XUV 3XO को लॉन्च किया था और देखते ही देखते इस SUV ने बाजार में अपनी पकड़ को मजबूत कर लिया। इसके डिजाइन और केबिन में नयापन है। इसमें 5 लोगो के बैठने की जगह मिलती है। सेफ्टी के लिए इसमें लेवल 2 ADAS, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, 6 एयरबैग्स, सबसे बड़ा सनरूफ और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गये हैं।

इंजन की बात करें तो नई XUV 3XO में 3 इंजन ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें एक 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है जो 82kW की पावर और 200 Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा इसका दूसरा इंजन भी 1.2L टर्बो पेट्रोल वाला है जो 96kW की पावर और 200 Nm का टॉर्क देता है। इसका तीसरा 1.5L टर्बो डीजल इंजन 86Kw की पावर और 300 Nm का टॉर्क देता है। ये इंजन मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस हैं और 21.2 km/l तक की माइलेज ऑफर करते हैं। XUV 3XO की कीमत 7.49 लाख रुपये से शुरू होती है।

Advertisement

Hyundai Exter

हुंडई मोटर इंडिया की सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Exter तेजी से लोकप्रिय हो रही है। बेस्ट सेलिंग गाड़ियों की लिस्ट में एक्सटर का नाम शुमार है। इसमें 1.2 लीटर का नेचुरल एस्पिरेटिड इंजन मिलता है जो 81bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह 5 स्‍पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है। सेफ्टी के लिए एक्सटर में 6 एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरा, ABS EBD,रियर पार्किंग सेंसर,सेंट्रल लॉकिंग,स्पीड सेंसिंग डोर लॉक,हाई स्पीड अलर्ट,इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। स्पेस इसमें अच्छा मिल जाता है। इसे ग्रैंड i10 नियोस के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

 

टाटा नेक्सन अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर एसयूवी है। इसमें स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। इसमें 1.2L का इंजन मिलता है। डिजाइन के मामले में इस बार इसमें जो बदलाव किये गये हैं वो बहुत ज्यादा अच्छे नहीं है। लेकिन इसमें सेफ्टी फीचर्स काफी अच्छे हैं।

सेफ्टी के लिए Nexon में 6 एयरबैग्स, ABS EBD, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, हाई स्पीड अलर्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। स्पेस इसमें अच्छा मिल जाता है। इसके बूट में 382L का बूट स्पेस दिया है। इसमें LED हेडलैंप और रियर में डिजाइनर टेललाइट बार के साथ मिलती है।

यह भी पढ़ें  3.30 लाख का डिस्काउंट, फिर भी ग्राहकों के लिए तरस रही Maruti की ये कार

Advertisement
Tags :
6 Airbagssafest compact SUVsSUV 6 Airbags
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement