खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चीन की चेतावनी से ऑटो सेक्टर में मचा हड़कंप, कार मेकर्स से कहा- भारत में ना करें निवेश

China on Auto Investment in India: इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल आने के बाद से जहां ऑटोमोबाइल सेक्टर में निवेश की बाढ़ आ गई है। वहीं चीन ने अपनी कंपनियों को विदेश में निवेश करने से रोक दिया है। खासकर भारत के लिए चीन ने खास फरमान सुनाया है।
12:27 PM Sep 14, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

China on Auto Investment in India: ऑटो इंडस्ट्री में इलेक्ट्रिक कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है। जहां सभी कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में निवेश करने के लिए आगे आ रही हैं, वहीं चीन ने अपने देश के कार निर्माताओं को बाहर निवेश ना करने की सलाह दी है। चीन का कहना है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल से जुड़ी तकनीकी देश में ही रहनी चाहिए। हालांकि चीनी कंपनियां टैरिफ से बचने के लिए दुनिया भर में कार के कारखाने बना रही हैं।

Advertisement

चीन ने क्या कहा?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन सभी ऑटो मेकर्स को नॉक डाउन किट निर्यात करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। बीजिंग का कहना है कि सभी वाहनों के प्रमुख अंगों को चीन में ही बनाया जाए और फिर इसे दुनिया के अलग-अलग देशों में मौजूद कारखानों में लेकर जाकर असेंबल किया जाए। इससे चीनी कंपनियां टैरिफ से बच जाएंगी।

यह भी पढ़ें- 530km की रेंज, 7 सीटर, फेस्टिव सीजन पर BYD ला रही है नई फैमिली कार, इतनी होगी कीमत

भारत में निवेश न करें- चीन

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने जुलाई में एक दर्जन से ज्यादा ऑटो मेकर्स के साथ बैठक की थी। इस बैठक में वाणिज्य मंत्रालय ने साफ शब्दों में ऑटो मेकर्स को भारत में निवेश ना करने की सलाह दी थी। हालांकि इसकी वजह सामने नहीं आ सकी थी। मुमकिन है कि चीन ने ईवी इंडस्ट्री से जुड़े जोखिमों को रोकने के लिए यह फरमान सुनाया होगा। खबरों की मानें तो तुर्की में निवेश करने से पहले भी कार निर्माताओं को चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से अनुमति लेना पड़ेगा। कार निर्माता तुर्की में मौजूद चीनी दूतावास में इसकी सूचना दे सकते हैं।

Advertisement

चीनी कंपनियों को लगेगा झटका

बता दें कि बीजिंग का यह फैसला ऐसे समय आया है, जब कई चीनी कंपनियां विदेशों में निवेश करने का खाका तैयार कर रही हैं। चीन की कंपनी BYD और चेरी ऑटोमोबाइल जैसी कंपनियां थाईलैंड, स्पेन और हंगरी में निवेश करने की तैयारी कर रही थीं। मगर अब चीन के नए फैसले से ऑटोमोबाइल सेक्टर में हड़कंम मच गया है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अभी तक इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

यह भी पढ़ें- 33km की माइलेज के साथ नई Maruti Swift CNG हुई लॉन्च, कीमत महज इतनी

Open in App
Advertisement
Tags :
Auto News
Advertisement
Advertisement