होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

1.2L पेट्रोल इंजन के साथ Citroen की नई SUV अगले महीने होगी लॉन्च! टाटा से होगा आमना-सामना

Citroen Basalt: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen अब अपनी नई Basalt SUV Coupe को लॉन्च करने जा रही है। इस गाड़ी का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है।
10:33 AM Jun 17, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Citroen Basalt: अब जल्द ही भारत में सस्ती कूपे कारें देखने को मिलने वाली हैं। शुरुआत हो चुकी है लिस्ट में दो बड़े नाम हैं... टाटा मोटर्स और सिट्रोएन। एक तरफ जहां  Tata Curvv का इंतजार पिछले 6 महीने से हो रहा है वहीं पिछले 4 महीने से हम सभी Citroen Basalt की राह देख रहे हैं, और हो भी क्यों न... ये दोनों ही कारें भारतीय कार बाजार की तस्वीर जो बदलने वाली हैं। एक ऐसे सेगमेंट की शुरुआत होने जा रही है जो अब तक सिर्फ लग्जरी हुआ करता था और आम लोगों की पहुंच से काफी दूर....

Advertisement

Citroen की नई कूपे अगले महीने!

सोर्स के मुताबिक अगले महीने Citroen की नई Basalt कूपे एसयूवी अगले महीने भारत में लॉन्च की जा सकती है।  नई बेसाल्ट को C सेगमेंट में उतारा जाएगा। इसका डिजाइन फोर डोर कूपे पर बेस्ड होगा। इसमें हाई राइडिंग क्वालिटी ऑफर की जायेगी। डेली यूज़ के साथ लंबी दूरी के हिसाब से इसे बनाया गया है। इसकी सीटें सॉफ्ट और वेंटिलेटेड होंगी। कार की लम्बाई  4.3 मीटर होगी। इसमें पीछे बैठने वालों के लिए ज्यादा स्पेस मिलेगा।

1.2L पेट्रोल इंजन

नई बेसाल्ट  में 1.2L लीटर का 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इसमें मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी। कंपनी का दावा है कि नया इंजन हर तरह के मौसम में बढ़िया परफॉरमेंस देगा। खबर यह भी आ रही है कि जल्द ही इस नए मॉडल का EV वर्जन भी पेश किया जा सकता है। डीजल इंजन की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है।

Advertisement

प्रीमियम डिजाइन

नई बेसाल्ट का डिजाइन बेहद प्रीमियम है। इसमें कुछ अच्छे कलर्स मिल सकते हैं। इसका फ्रंट लुक काफी बोल्ड होने वाला है। साइड से यह स्पोर्टी लुक में है और इसमें दिए गये डायमंड कट Alloy Wheels की मदद से यह स्पोर्टी नज़र आती है।  इसमें शार्क फिट एंटीना भी देखा जा सकता है। नई Basalt को CMP प्लेटफ़ॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसमें कंपनी की मौजूदा Citroen C3 Aircross के ही फीचर्स को शामिल किया जा सकता है।

नई बेसाल्ट के टॉप फीचर्स (संभावित )

Tata Curvv से होगा मुकाबला

नई Citroen Basalt का असली मुकबला टाटा मोटर्स की आने वाली ‘Curvv SUV coupe’ से होगा। इंजन की बात कर करें तो नई Curvv में 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो 115 PS की पावर जनरेट करेगा। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन के भी मिलने की भी उम्मीद है।  Curvv को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

 

भारत में पहले इसे पेट्रोल और डीजल में लॉन्च करने के बाद फिर बाद इसे इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया जायेगा। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 11-12 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। आपको बता दें कि नई Curvv को 15 अगस्त के दिन लॉन्च किया जाएगा।  सबसे पहले इसे पेट्रोल-डीजल इंजन में लाया जाएगा उसके बाद फिर इसका  इलेक्ट्रिक अवतार दस्तक देगा। सोर्स के मुताबिक हुंडई, मारुति और हुंडई भी कूपे कार सेगमेंट पर फोकस कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: लोहे जैसी मजबूत टाटा की कार पर एक लाख का डिस्काउंट, कीमत 7.99 लाख से शुरू

Open in App
Advertisement
Tags :
Citroen Basalt
Advertisement
Advertisement