चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मानसून में CNG कार में ये 5 काम कर लो! बीच रास्ते नहीं होगी बंद! बढ़ जायेगी माइलेज

CNG Car Care: अगर आप सीएनजी कार इस्तेमाल करते हैं और चाहते हैं कि बारिश में आपकी कार ब्रेकडाउन का शिकार न हो तो यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जो आपकी कार के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।
08:37 AM Jun 29, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

CNG Car Care in Monsoon: मानसून के आने से जहां गर्मी से बड़ी राहत मिली है तो वहीं गाड़ियों की देखभाल भी बढ़ जाती है। अगर ठीक से ध्यान न दिया जाए तो ब्रेक डाउन का शिकार भी होना पड़ सकता  है। बारिश के मौसम में कारों की देखभाल थोड़ी ज्यादा बढ़ जाती है वरना परफॉरमेंस के साथ माइलेज पर भी बुरा असर पड़ता है। खासकर अगर आप एक CNG गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं तो रखरखाव और भी बढ़ जाता है। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि बारिश में आप अपनी CNG  कार को कैसे बेहतर रख सकते हैं?

Advertisement

खुले में पार्क करने से बचें

CNG कार को हमेशा ठंडी जगह पर ही पार्क करना चाहिए। अगर कवर्ड पार्किंग मिल जाये तो यह ज्यादा अच्छा होगा। अपनी कार को हमेशा खुले स्थान पर पार्क न करें। बारिश की साथ हीट भी निकलती है जिसकी वजह से गाड़ी को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा बारिश होने पर कार भीग सकती है जिसकी वजह से कार के कई हिस्सों में पानी जा सकता है। आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि कार के बूट में पानी न जाए, जहां सीएनजी सिलेंडर रखा होता है।

बूट और बोनट की सफाई है जरूरी

बारिश बंद होने के बाद कार के बोनट को खोलकर इंजन के आस-पास की सफाई बहुत जरूरी है। अक्सर देखने में आता है कि बारिश और धूल से बोनट के आसपास पत्तियां और अन्य कचरा फंस जाता है जिसकी वजह से वहां पानी जमा होने लगता है और जंग लगने लगती है। कई बार पानी रिसकर केबिन में भी आने लगता है। इतना ही नहीं यही हाल बूट में भी होता है जिसकी वजह से CNG सिलेंडर के लिए आगे चलकर नुकसानदायक होता है। इसलिए बारिश बंद होने के तुरंत बाद गाड़ी की सफाई जरूरी है।

Advertisement

अंडरबॉडी प्रोटेक्शन है जरूरी

कार के अंडरबॉडी को डीजल और पुराने इंजन ऑयल के मिश्रण का छिड़काव करके साफ किया जा सकता है। ऐसा करने से गंदगी और नमी दूर होती है और बॉडी को नुकसान नहीं होता। लेकिन यह काम बड़ी ही सावधानी से करें क्योंकि अगर यह मिश्रण इंजन या एग्जॉस्ट कॉम्पोनेंट चला गया तो आग लगने का खतरा रहता है।

स्पार्क प्लग पर ध्यान दें

CNG कार के इंजन में इग्निशन प्रोसेस के लिए मजबूत स्पार्क प्लग की जरूरत पड़ती है। इसलिए अच्छी क्वालिटी वाले स्पार्क प्लग का ही इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि CNG वाहनों में इग्निशन तापमान पेट्रोल कार की तुलना में बहुत अधिक होता है। अगर स्पार्क प्लग की सेहत खराब होगी तो गाड़ी ब्रेकडाउन का शिकार हो सकती है।

बेहद जरूरी है एयर फिल्टर की सफाई

अगर आपकी CNG कार सिटी में ज्यादा चलती है तो एयर फिल्टर की सफाई बेहद जरूरी है। यह ठीक वैसे ही काम करता है जैसे इंसान की बॉडी में फेफड़े काम करते हैं। अगर कार का एयर फिल्टर गंदा हुआ तो इससे इंजन पर दबाव तो पड़ता है, साथ ही ईंधन की खपत भी होती है। इसलिए एयर फिल्टर को साफ रखें। हर 2500  से 5,000 किलोमीटर पर इसे बदलना जरूरी होता है।

एक्स्ट्रा केयर: बारिश होने से ठीक पहले कार के AC की सर्विस करवा लें साथ ही टायर्स अगर खराब या घिस गये ही तो तुरंत बदलवा ले।

यह भी पढ़ें:  Tata ला रही है दुनिया की पहली टर्बो CNG SUV, मारुति Brezza CNG को मिलेगी कड़ी टक्कर

Advertisement
Tags :
CNG Car CareMonsoon
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement