होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

जल्दबाजी ना करें...नई कार की डिलीवरी में ये चूक पड़ सकती है भारी

New Car Delivery: अगर आप इन दिनों अपनी नई कार की डिलीवरी लेने जा रहे हैं तो उससे पहले इस खबर को जरूर देखें, क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपको कार डिलीवरी लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
04:25 PM Oct 01, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car pre inspection checklist: अक्टूबर का महीना शुरू हो गया है। फेस्टिव सीजन में कारों की बिक्री थोड़ी ज्यादा होती है, जिसे देखते हुए अक्सर कार डीलर्स जल्दबाजी में कार की डिलीवरी करते हैं। ऐसे में कई बार ग्राहकों को नुकसान भी होता है। ज्यादातर लोगों को ये पता ही नहीं होता कि प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन क्या होता है। अगर आपने नई कार अगर बुक कर दी है और उसकी डिलीवरी लेने जा रहे हैं तो उससे पहले इस खबर को जरूर देखें। ताकि नई कार लेने में आपको कोई परेशानी न हो। नई कार की डिलीवरी लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? आइये जानते हैं...

Advertisement

कार की पूरी बॉडी ध्यान से चेक करें

कार की डिलीवरी के लिए आपको अगर डीलरशिप से कॉल आए तो उन्हें प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन के लिए कहें। यहां पर प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन का मतलब यही होता है कि एक बार आप अच्छे से अपनी कार को देख लें।  ये काम ध्यान से आपको करना है, किसी भी तरह की कोई जल्दबाज़ी आपको नहीं करनी। पूरी बॉडी को चेक करें। कार में कुछ स्क्रैच या डेंट नजर आये तो डीलर से बात करें और डिलीवरी के लिये मना करें।

कार में बैठकर इंटीरियर चेक करें

कार के कैबिन और स्विच को आराम से चेक करें। आपको स्विच और  लाइट्स को ठीक से चेक करना होगा। इसके अलावा यह भी चेक करें कि केबिन में किसी भी तरह का कोई निशान न हो, इसी प्रकार सीटों को भी ठीक से देख लें।

Advertisement

कार के सभी मैट्स को देखें कि कहीं से कोई कटा-फटा ना हो। कार के डोर हैंडल्स भी चेक करें कि किसी तरह का कोई स्क्रैच डोर हैंडल्स पर तो नहीं है। इतना ही नहीं AC को चलाकर देखें। ये सब काम आपको बड़ी ही तस्सली से करना होगा।

कुछ देर के लिए इंजन स्टार्ट करें

इसके बाद कार के इंजन को कुछ देर ऑन करके देखें। अगर सब कुछ नॉर्मल है तो अच्छी बात  और अगर इंजन से कोई आवाज नॉर्मल ना लगे तो तुरंत इसके बारे में डीलर से बात करें। गाड़ी में अगर कुछ भी गड़बड़ लग तो  डिलीवरी न लें ।

सभी के सभी पेपर्स जांच लें

अगर कार में कोई दिक्कत न हो तो उसके बाद  सभी पेपर्स को भी ठीक से देख लें। आपको पेमेंट बिल, पर्मानेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पेपर, मैन्युअल्स, वॉरंटी कार्ड, रोडसाइड असिस्टेंस नंबर और सर्विस बुक जैसे डाक्यूमेंट्स पूरे दिए हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें: क्‍या अब कार में ब्लैक फिल्म लगवा सकते हैं? जानें हाई कोर्ट का अहम फैसला

Open in App
Advertisement
Tags :
car pre inspection checklistNew Car Delivery
Advertisement
Advertisement