खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश के बाद इलेक्ट्रिक बाइक में जरूर करें ये काम! बैटरी से लेकर परफॉरमेंस होगी दुरुस्त

Electric Motorcycle Care: बारिश के बाद इलेक्ट्रिक बाइक की सर्विस बहुत जरूरी हो जाती है, ताकि आगे चलकर ब्रेक डाउन का शिकार आपको होना न पड़े। यहां हम आपको ई-बाइक्स की सर्विस के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं।
06:00 AM Jul 30, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Electric Motorcycle monsoon Tips: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बाद अब तेजी से इलेक्ट्रिक बाइक्स की डिमांड बढ़ने लगी है। आये दिन एक नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च ही रही है। अभी भी ई-बाइक्स बहुत ज्यादा किफायती नहीं है। फिलहाल जितने भी मॉडल आप देख रहे हैं वो सब थोड़े पिमियम हैं। यानी कीमत एक लाख रुपये से ज्यादा है। जैसे हम पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स की रेगुलर सर्विस पर ध्यान देते हैं ठीक उसी तरह E-Bikes की भी समय पर सर्विस होना बेहद जरूरी है।

Advertisement

एक सर्विस भी अगर मिस हुई ती समझो आगे चलकर बड़ी दिक्कत हो सकती है। अगर समय पर सर्विस होगी की गाड़ी कभी भी बीच रास्ते ब्रेक डाउन का शिकार नहीं होगी। Delhi-NCR में बारिश अभी जारी है और इसे में अगर आपकी बाइक भी बारिश में पूरी तरह से भीग चुकी है तो एक बार आपको सर्विस सेंटर जरूरी जाना चाहिये।

एक भी सर्विस नजर अंदाज न करें

पेट्रोल बाइक की तरह इलेक्ट्रिक बाइक की रेगुलर सर्विस भी बेहद जरूरी है। अगर समय पर सर्विस होगी तो सभी पार्ट्स बेहतर ढंग से काम करेंगे और बाइ ब्रेक डाउन होने से बच जाएगी, क्योंकि अगर सर्विस समय पर नहीं होगी तो बाद में खर्चा भी ज्यादा बढ़ जाता है।

Advertisement

बैटरी को बराबर चेक करवाते रहें

इलेक्ट्रिक बाइक की सर्विस करवाते समय उसकी बैटरी की भी जांच जरूर करवा लें। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे आपको बैटरी की हेल्थ पता चल सकेगी। याद रखे किसी भी लोकल मैकेनिक के पास जाने से बचें।

कूलेंट की मात्रा कम न हो

जो इलेक्ट्रिक बाइक प्रीमियम होती हैं उनमें कुलेंट की के लिए अलग से बॉक्स होता है जिससे बैटरी के तापमान को ठंडा रखने में मदद मिलती है। इसलिए कूलेंट की बराबर जांच हो, और अगर कूलेंट कम हो जाये तो टॉप अप करवा लें। इसके अलावा बाइक ब्रेक्स की भी जांच करवा लें।

ऐसी गलती न करें

अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को डायरेक्ट धूप में पार्क न करें क्योंकि गर्मी में इलेक्ट्रिक बाइक में लगी बैटरी का तापमान बढ़ जाता है, जिसकी वजह से इनकी परफॉरमेंस और रेंज कम हो सकती है। इसलिए अपने EV वाहन को गैराज या छायादार जगह पर ही पार्क करें, इसके अलावा आप सनस्क्रीन कवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें, आप जितना अच्छे से बाइक की केयर करोगे उतनी ही अच्छी परफॉरमेंस आपको मिलेगी।

यह भी पढ़ें: आपको क्यों करना चाहिये Tata Curvv का इंतजार? जानें 5 बड़े कारण

Advertisement
Tags :
electric motorcycleelectric motorcycle service
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement