खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश में इलेक्ट्रिक कार चलाना और चार्ज करना कितना सेफ? जानें

Electric vehicle: इलेक्ट्रिक कार को चलाने के तुरंत बाद चार्ज करने से बचना चाहिए क्योंकि कार चलाने पर बैटरी गर्म हो जाती है और इसके तुरंत बाद चार्जिंग पर लगाने से बैटरी और भी ज्यादा गर्म हो सकती है।
02:56 PM Aug 01, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Electric Car safe in Rainy Season: इस समय देश में भारी बारिश के चलते हर तरफ पानी भरा हुआ है। दिल्ली में एक घटें की बारिश से 4-6 इंच तक पानी भर जाता है। सिर्फ सड़कें ही नहीं बेसमेंट पार्किंग से लेकर घरों में पानी भर जाता है। अब ऐसे में  जिन लोगों के पास इलेक्ट्रिक कारें हैं उन्हें क्या करना चाहिए? इस बारे में काफी लोगों के सवाल आ रहे हैं कि क्या बारिश में इलेक्ट्रिक कार चलाने से करंट लग सकता ? क्या इलेक्ट्रिक कार चलाना सेफ है ? इन सभी सवालों के सवाब आपको यहां हम दे रहे हैं।

Advertisement

बारिश में इलेक्ट्रिक कार चार्ज करना सेफ ?

बारिश में इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने ने थोड़ी दिक्कत जरूर आ सकती है पर डरने की जरूरत नहीं है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि पानी शॉकेट या चार्जर पिन में न जाये.. वरना शॉर्ट सर्किट के चांस बढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपकी कार बाहर पार्क है और बारिश हो रही है तब उस कंडीशन में गाड़ी को चार्ज करने से बचना चाहिए।सिर्फ इंडोर में आप ऐसा कर सकते हैं। वैसे आपको हम यह भी बता दें कि चार्जर और कनेक्टर दोनों को ही हर मौसम में आसानी से कार्य करने के लिए तैयार किया जाता है। इतना ही नहीं ये वाटर प्रूफ भी होते हैं,  इसलिए पानी, धूल और मिट्टी में भी ये आसानी से काम करते हैं।

तुरंत चार्ज न करें

एक्सपर्ट बताते हैं कि इलेक्ट्रिक कार को चलाने के तुरंत बाद चार्ज करने से बचना चाहिए क्योंकि कार चलाने पर बैटरी गर्म हो जाती है और इसके तुरंत बाद चार्जिंग पर लगाने से बैटरी और भी ज्यादा गर्म हो सकती है।

Advertisement

बैटरी की की बराबर जांच

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी काफी अहम पार्ट होता है, इसलिए  समय-समय पर बैटरी की जांच करवाते रहना भी जरूरी है। इस बात पर भी ध्यान दें कि कनेक्टर डैमेज तो नहीं हुआ,  क्योंकि इस मौसम में चूहे वायर काट सकते हैं। अगर कुछ भी गड़बड़ नजर आये तो सीधा सर्विस सेंटर को करें सेंटर को सेंटर को कॉल करें। कार के केबिन समेत सभी  हिस्सों को चेक करें।

पानी भरी हुई सडकों से निकलने से बचें

भरे पानी में पेट्रोल से चलने वाली को चलाने में कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन इस मामले में  इलेक्ट्रिक कारों पर ज्यादा देने की जरूरत  होती है, क्योंकि EVs के पार्ट्स और सेंसर काफी सेंसिटिव होते हैं और आसानी से खराब भी हो सकते हैं। वैसे ये सभी पार्ट्स IP रेटिंग के साथ भी आते हैं लेकिन कुछ ही देर तक ये पानी में रह सकते हैं।

अगर आपको लगातार पानी में गाड़ी चलानी पड़ती है या खराब रास्तों से निकलना पड़ता है तो इलेक्ट्रिक कार को छोड़कर पेट्रोल-डीजल कार के बारे में विचार करें। इस बात पर भी विचार करने की जरूरत है कि अब धीरे-धीरे है IP रेटिंग वाली गाड़ियां आ रही हैं और कई घंटों पर पानी में रह सकती हैं।और इन्हें कोई नुकसान भी नहीं होता।

यह भी पढ़ें: बारिश में जमा पानी से तुरंत निकल जाती हैं ये 5 SUV, ग्राउंड क्लीयरेंस भी इनका हाई

Advertisement
Tags :
Electric CarElectric Car safe in Rainy Season
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement