खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Union Budget 2024: ऑटो सेक्टर के लिए खास ऐलान, इलेक्ट्रिक वाहन होंगे सस्ते!

Union Budget 2024: इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी बनाने के लिए मुख्य रूप से लिथियम और कोबाल्ट का इस्तेमाल किया जाता है, बजट 2024 में सीमा शुल्क के हटने से इनकी कीमतों में कमी आएगी जिसकी वजह से EVs सस्ते हो सकते हैं।
01:26 PM Jul 23, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में कई बड़े ऐलान किए हैं। इस बजट में इलेक्ट्रिक वाहन सेक्टर के लिए बड़ी घोषणा की गई है। इस बजट में कोबाल्ट, लिथियम पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह हटाने का ऐलान किया है। ऐसे में लिथियम बैटरी से चलने वाले वाहन जैसे स्कूटर,बाइक और कारों के सस्ते होने की उम्मीद है।

Advertisement

आपको बता दें कि लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए लिथियम और कोबाल्ट का इस्तेमाल किया जाता है। अब ऐसे में कस्टम ड्यूटी हटने से इनकी कीमतों में भी कमी आएगी जिससे लिथियम बैटरी से वाली गाड़ियां सस्ती हो सकती हैं।

तेजी से बढ़ रही है डिमांड

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। नए मॉडल आने से ग्राहकों  के पास ऑप्शन की कमी नहीं है। अब तो इलेक्ट्रिक वाहन पहले की तुलना में किफायती हो रहे हैं। डेली यूज़ के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियां एक अच्छा ऑप्शन है। EVs से प्रदूषण नहीं होता, साथ ही पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में ये काफी सस्ते होते हैं।

Advertisement

इलेक्ट्रिक वाहनों के 5 फायदे

लो कॉस्ट रनिंग

कम मेंटेनेंस

बढ़िया परफॉरमेंस

स्पेस बढ़िया मिलता है

आसानी से कर सकते हैं चार्ज

भारत में जल्द लॉच होने वाली इलेक्ट्रिक कारें

7 अगस्त को Tata Curvv होगी लॉन्च

भारत में इस समय टाटा मोटर्स सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें बना रही है, हर महीने टाटा सबसे ज्यादा EVs की बिक्री करती है। अब कंपनी अपनी पहली पहली कूपे एसयूवी ‘Curvv’ को अगले महीने लॉन्च करेगी।   7 अगस्त को इस कार कीमत से लेकर रेंज और फीचर्स का खुलासा किया जाएगा। नई Curvv Coupe SUV में 55-60 kWh का बड़ा बैटरी पैक मिल सकता है और फुल चार्ज पर यह 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज ऑफर कर सकती है।

BMW का सबसे महंगा इलेक्ट्रिक स्कूटर

BMW अपना सबसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर BMW CE 04 को 24 जुलाई को लॉन्च करेगी। इस नए स्कूटर की प्री-लॉन्च बुकिंग शुरू हो गई हैं। यह एक मैक्सी-स्टाइल वाला स्कूटर है जोकि कफीन शानदार स्पेस के लिए जाना जाता है। नये BMW CE 04 में 8.9 kWh बैटरी पैक मिलेगा। फुल चार्ज में  यह स्कूटर करीब 130 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगा। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर/घंटा रहेगी। भारत में इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है।

 

Citroen Basalt

भारत में Citroen की नई कूपे Basalt को 2 अगस्त के दिन लॉन्च किया जाएगा। इसे 1.2L लीटर का 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी। माना जा रहा है कि कंपनी इसका EV वर्जन भी उसी दिन लॉन्च कर सकती है जोकि बढ़िया रेंज ऑफर कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Union Budget 2024: इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन होंगे सस्ते! FAME 3 पर टिकी हैं नजरें

खबर जारी है...

Advertisement
Tags :
Auto SectorUnion Budget 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement