Advertisement

बार-बार बाइक हो रही है ओवरहीट, तो तुरंत करें ये काम, वरना खुल सकता है इंजन

Bike Overheating: बाइक का इंजन चाहे छोटा हो या बड़ा, अगर इंजन ऑयल सही समय पर नहीं बदला तो यह आगे चलकर काफी नुकसान दे सकता है। मौसम कोई भी लेकिन सभी टायर्स में हवा सही होनी जरूरी है।

Bike over heat Issue: इन दिनों मौसम कभी गर्म तो कभी ठंडा है, कभी बारिश तो कभी चिपचिपाहत का सामना करना पड़ रहा है। अब ऐसे में जो बाइक राइड करते हैं उनके लिए हर मौसम दिक्कतें लेकर आता है, खासतौर पर गर्मी के समय। तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते बाइक के इंजन पर बुरा असर पड़ता है और बाइक ओवरहीट का शिकार हो जाती है जिसकी वजह से सीधा नुकसान इंजन को ही होता है। लेकिन यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप बाइक कूल रखने में मदद कर सकते हैं।

इंजन ऑयल नहीं तो मामला गड़बड़

बाइक का इंजन चाहे छोटा हो या बड़ा, अगर इंजन ऑयल सही समय पर नहीं बदला तो यह आगे चलकर काफी नुकसान दे सकता है। आपकी बाइक ब्रेक का शिकार हो सकती है, साथ ही इंजन भी गर्म हो सकता है जिसे इसके इंटरनल पार्ट्स भी खराब हो सकते हैं। अगर इंजन ऑयल कम हुआ, या काला पड़ गया हो तो तुरंत नया ऑयल डालें या टॉप अप करें। अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपकी बाइक सीधा गैराज के दर्शन करेगी और बड़ा खर्चा भी आ सकता है।

टायर्स में हवा कम न रखें

मौसम कोई भी लेकिन सभी टायर्स में हवा सही होना जरूरी हैं। अगर अगर टायर्स घिस रहे हैं या उन पर दरार नजर आये तो तुरंत नए टायर्स लगवा लें, क्योंकि खराब टायर्स हीट के चलते फट सकते हैं या फिर बार-बार पंचर (Puncture) हो सकते हैं।

कूलेंट की जांच

अगर आपकी पास प्रीमियम बाइक्स है तो उसमें कूलेंट के लिए अलग से बॉक्स दिया होगा। यह कूलेंट इंजन को ठंडा रखने में मदद करता है। अक्सर इस तरह ध्यान नहीं दे और आगे चलकर बाइक में जब कूलेंट कम होता तो बाइक गर्म हो जाती है और बाद में बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आप कहीं से लंबी दूरी करके आ रहे हैं तो थोड़ी देर बाद कूलेंट जरूर चेक करें।

ब्रेक की जांच है जरूरी

गर्मी में बाइक ब्रेकडाउन का शिकार न हो इसके लिए ब्रेक और चेनसेट को जरूर चेक करें। अगर यह ढीली होने लगे तो एडजस्ट करवा लें। नियमित इसे रूप से साफ करें और लुब्रिकेट भी करें।

हफ्ते में एक बैटरी की देखभाल

बाइक में लगी बैटरी को चेक करना काफी आसान है। हर हफ्ते बैटरी की जांच और सफाई जरूरी है। टर्मिनलों को रेगुलर चेक करें, क्योंकि कई बार कार्बन आने से बैटरी की लाइफ कम होने लगती है और जल्दी खराब हो जाती है। आजकल मेंटेनेंस फ्री बैटरी भी आने लगी हैं जिनकी केयर करने की जरूरत नहीं पड़ती।

यह भी पढ़ें: टैक्स फ्री मिल रही है Maruti Suzuki की ये कार,1.25 लाख रुपये तक बचाने का मौका, यहां जानें डिटेल्स

Open in App
Tags :