खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

FASTag के नियमों में आज से बदलाव, Toll पर ये गलती पड़ेगी बहुत भारी

FASTag New Rules: अगर आप फास्टैग यूज़ करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है क्योकि नया नियम आ गया है। नियम के मुताबिक 1 अगस्त से लेकर 31 अक्टूबर 2024 के बीच KYC अपडेट करना होगा।
08:22 AM Aug 01, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

FASTag Rules: देश में 1 अगस्त से FASTag के नए नियम लागू हो गये हैं। अगर आप भी फास्टैग यूजर हैं तो यह खबर आपके काम की है। नए नियमों का अगर कोई पालन नहीं करेगा तो उसे ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। असुविधा से बचने के लिए यूजर को टोल प्लाजा पर अपने FASTag अकाउंट में कुछ बदलाव करने होंगे। नया नियम लाने का मकसद सिर्फ यूजर्स की सहूलियत के लिए लाया गया है, ताकि टोल पर भीड़ न लगे और टोल शुल्क का भुगतान करने में वाहनों को लगने वाले समय को कम करना है। आइये जानते हैं नए नियम के बारे में...

Advertisement

FASTag का नियम

नए नियम के मुताबिक फास्टैग के लिए यूजर्स को अपनी Know Your Customer (KYC) प्रक्रिया को अपडेट करना होगा। नए नियमों के मुताबिक  5 साल या उससे ज्यादा पुराने FASTag अकाउंट्स को गुरुवार (1 अगस्त) से बदलना होगा। इसके लिए फास्टैग यूजर्स को अपने अकाउंट की इंश्योरेंस डेट की जांच करनी होगी और आवश्यकता पड़ने पर अथॉरिटी से फास्टैग कार्ड रिप्लेस करना होगा। पुराने FASTag अकाउंट अमान्य हो जाएंगे ।  नए नियम देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू होंगे।

इसके अलावा जिन फास्टैग अकाउंट्स को 3 साल से ज्यादा का समय हो या है, उन्हें फिर से KYC कराने की जरूरत है। फास्टैग सर्विस के जरिये KYC कराने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है। ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर 1 अगस्त से डेडलाइन के बीच KYC प्रक्रिया पूरी नहीं की गई तो फास्टैग अकाउंट को ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है ।

Advertisement

ऐसे करें KYC

KYC करना काफी आसान है। इसके लिए आपके पास अपने गाड़ी के सभी पेपर्स होने जरूरी हैं । इसके अलावा  गाड़ी के मालिक का पहचान पत्र (ID Card) भी  होना जरूर है। KYC अपडेट के दौरान आपको वाहन की आगे और पीछे की एक दम साफ़ फोटो अपलोड करनी होंगी। यूजर्स को अपनी KYC प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2024 तक पूरी करनी होगी।

यह भी पढ़ें: न Bajaj Chetak ना TVS iQube, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बना ग्राहकों की पहली पसंद

Advertisement
Tags :
Fastag KYCFastag New Rules
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement