होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या है Great Toyota War, क्यों आतंकवादी और UN सेना ज्यादा पसंद करती है ये SUVs?

Toyota Land Cruiser में 20 इंच के बड़े टायर साइज मिलते हैं, कार में 12.3-इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन सिस्टम है। यह बिग साइज एसयूवी कार केवल ऑटोमैटिक टांसमिशन में आती है। सेफ्टी के लिए कार में 10 एयरबैग और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है।
06:19 PM Jun 18, 2024 IST | Amit Kasana
Great Toyota War
Advertisement

Toyota SUV Cars: अकसर सोशल मीडिया पर मिडिल ईस्ट के आतंकवादी संगठनों के सदस्यों और अमेरिकी सैनिकों को आपने टोयोटा की पुरानी गाड़ियों में देखा होगा। आखिर यह लोग केवल टोयोटा की गाड़ियां ही क्यों यूज करते हैं? ये गाड़ियां इतनी पुरानी होने के बाद भी कैसे सड़कों पर दौड़ रही हैं? आइए आपको इसकी सच्चाई बताते हैं, पहले ये जान लीजिए की यह गाड़ियां पुरानी नहीं होती हैं। दरअसल, सालों से टोयोटा ग्लोबल मार्केट में इनकी डिमांड के चलते अपनी land cruiser को पुराने स्टाइल में पेश कर रहा है। अमेरिका, मिडिल ईस्ट और ऑस्ट्रेलिया में land cruiser की भारी डिमांड है और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इनकी एक साल तक की वेटिंग है।

Advertisement

 

Toyota Hilux-Toyota land cruiser Specsification

 

Advertisement

Great Toyota War क्या है?

इस युद्ध की शुरुआत 1983 में उस समय हुई जब उत्तरी चाड पर लीबिया ने कब्जा कर लिया। लीबिया के नेता मुअम्मर गद्दाफी ने चाड के राष्ट्रपति हिसेन हेब्रे को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और प्रशासन के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था। दरअसल, इस युद्ध में दोनों तरफ से बड़ी संख्या में टोयोटा के पिकअप ट्रकों जिनमें toyota hilux और toyota land cruiser शामिल थे। जिसके चलते लोगों ने इसे टोयोटा युद्ध नाम दिया। इस युद्ध में लीबिया हार गई थी और उसके 7,500 लोग मारे गए। उधर, इस लड़ाई में 1,000 चाड लड़ाकू मारे गए थे। आइए आपको इंडिया में बिकने वाली toyota hilux और toyota land cruiser के बारे में बताते हैं।

 

क्यों Toyota की कार बनीं पहली पसंद?

 

Toyota Hilux में दमदार 2.8 लीटर का डीजल इंजन

यह कार ऑफरोडिंग और पहाड़ों पर घूमने जाने के लिए बेस्ट है। इसमें क्रूज कंट्रोल और 2.8 लीटर का दमदार डीजल इंजन दिया गया है। यह बिग साइज SUV कार दो वेरिएंट और एलईडी हेडलाइट के साथ आती है। Toyota Hilux में खराब रास्तों पर हाई परफॉमेंस के लिए 201 bhp की पावर और 420 Nm का पीक टार्क जनरेट होता है। यह कार सड़क पर 185 kmph की टॉप स्पीड देती है। एसयूवी में डिजाइनर टेललाइट दी गई है और यह कार बाजार में यह Isuzu V-Cross को टक्कर देती है। यह धांसू कार 38.19 लाख रुपये ऑन रोड पर आती है।

pickup trucks in india

 

Toyota Hilux में मिलते हैं तगड़े फीचर्स

 

Toyota Land Cruiser 300 में हाई पिकअप के लिए टर्बो डीजल इंजन

Toyota Land Cruiser कई वेरिएंट में आती है इसके 300 मॉडल की बात करें तो इसमें 5 और 7 दोनों सीट ऑप्शन अवेलेबल हैं। यह कार 2.60 करोड़ रुपये ऑन रोड पर आती है। इसमें ZX वेरिएंट आता है, जिसे पांच अट्रैक्टिव कलर ऑप्शन में ऑफर किया जा रहा है। इस कार में ऑल व्हील ड्राइव आता है, जो चारों टायरों को हाई पावर देता है। इस कार में 3346 cc का पावरफुल डीजल इंजन दिया गया है।

 

Toyota Land Cruiser 300

 

Toyota Land Cruiser में हाई क्लास फीचर्स

 

ये भी पढ़ें: Maruti की इस Hybrid Car ने निकाल दी इलेक्ट्रिक कार की हेकड़ी, रनिंग कॉस्ट कम और तगड़े फीचर्स

ये भी पढ़ें: Maruti की 2 सिलेंडर CNG Car Tata से कैसे अलग? किसके फीचर्स बेहतर और स्पेस ज्यादा?

Open in App
Advertisement
Tags :
Toyota Hiluxtoyota land cruiser
Advertisement
Advertisement