होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ये हेलमेट पहनने से जा सकती है आंखों की रोशनी, सिर में लग सकती है गंभीर चोट

Fake Helmet: एक नकली और फेक हेलमेट आपको चालान से तो बचा सकता है, लेकिन एक्सीडेंट होने पर आपको और आपके सिर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।
01:59 PM Sep 28, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Helmets can damages your eyes: इस समय देश में असली हेलमेट का मार्केट काफी बड़ा है, खुलेआम सस्ते और नकली हेलमेट रोड साइड बिक रहे हैं। दुकानदार मनचाही कीमत में इन्हें बेच रहे हैं। ये हेलमेट चालान से तो आपको बचा सकते हैं लेकिन अगर कोई एक्सीडेंट होता है तो आपकी जान भी जा सकती है, आपके सिर्फ में गंभीर चोटें लग सकती हैं। उससे भी बड़ी बात आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती है। एक नकली हेलमेट की पहचान कैसे की जा सकती है और नकली हेलमेट आपको क्या-क्या नुकसान दे सकते हैं? आइये जानते हैं....

Advertisement

खतरनाक हैं नकली हेलमेट

रोड साइड बिकने वाले ज्यादातर हेलमेट नकली और हल्की क्वालिटी वाले होते हैं। लेकिन इनकी बिक्री भी खूब होती है। ये हेलमेट आपको 300-400 रुपये में आसानी से मिल जाएंगे। इन्हें बनाने में बहुत ही खराब क्वालिटी का मटेरियल लगाया जाता है।

इतना ही नहीं इसमें लगा वाईजर (visor) सबसे ज्यादा खराब क्वालिटी का होता है जिसकी वजह से जब सूरज की रोशनी वाईजर के संपर्क में आती है तो UV प्रोटेक्शन न होने की वजह से आंखों की रोशनी जा सकती है।

Advertisement

वहीं रात में राइड के दौरान सामने से आ रहे वाहनों की हाई बीम तेज रोशनी भी सीधा आंखों पर असर डालती है, जिसकी वजह से आंखों  की रोशनी कमजोर होने लगती है। वहीं जब आप एक ओरिजिनल हेलमेट में UV प्रोटेक्शन वाला वाइजर लगा होता है, जो धूप से आपकी आंखों को सुरक्षित रखता है।

ISI मार्क हेलमेट ही खरीदें

जब आप एक महंगी बाइक बाइक खरीदते हैं तो भला सस्ता हेलमेट क्यों खरीदना ? शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन यह सच है कि बाजार में इस समय 900 रुपये से लेकर 1000 रुपये में एक अच्छा ISI मार्क हेलमेट आसानी से मिल जाएगा।

एक असली हेलमेट पर न सिर्फ कंपनी का लोगो रहता है बल्कि क्वालिटी को भी आप फील कर सकते हैं। एक असली हेलमेट कई सेफ्टी टेस्ट से होकर गुजरता है। अगर कोई आपको 300-400 रुपये में ISI मार्क बताकर हेलमेट बेच रहा है तो जान लीजिये कि वो नकली हेलमेट है।

Top Helmet Brands in India

  1. Steelbird
  2. Vega
  3. Studds
  4. Royal Enfield

यह भी पढ़ें: Sunroof वाली कारों के 7 बड़े नुकसान, बच्चों के लिए खतरनाक

Open in App
Advertisement
Tags :
fake helmethelmet
Advertisement
Advertisement