खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

30 दिन में 3 लाख से ज्यादा बिकी ये सस्ती बाइक, होंडा शाइन को छोड़ दिया काफी पीछे

Best Selling Bike: हीरो मोटोकॉर्प की स्प्लेंडर प्लस ने एक बार फिर बिक्री में फिर से नया रिकॉर्ड कायम किया है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच दी हैं। हीरो स्प्लेंडर प्लस अपने सिंपल डिजाइन और इंजन की वजह से आज भी ग्राहकों को पसंद आ रही है।
09:11 AM Jul 22, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Best Selling Bike in June: भारत में छोटे इंजन वाली बाइक्स की डिमांड कभी कम नहीं होती। कम बजट में ज्यादा फीचर्स और शानदार माइलेज के चलते ग्राहक हर महीने 100cc से लेकर 125 इंजन वाली बाइक्स को जमकर खरीद रहे हैं। इनमें 100cc बाइक सेगमेंट में तो ऑप्शन की कोई कमी ही नहीं है। लेकिन जब बात सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक की करें तो हीरो मोटोकॉर्प की Splendor का नाम सबसे ऊपर ही आता है।

Advertisement

Hero Splendor plus की पिछले महीने (June 2024) 3,05,586 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल जून महीने में ही कंपनी ने इसकी 2,38,340 यूनिट्स की बिक्री हुई थी  जून महीने में इस बाइक का मार्केट शेयर 27.33% का रहा है आइये जानते हैं इस बाइक की कीमत और फीचर्स।

डिजाइन और कीमत

हीरो स्प्लेंडर प्लस अपने सिंपल डिजाइन की वजह से आज भी ग्राहकों को पसंद आ रही है। इसमें सिंपल ग्राफिक्स देखने को मिलते हैं। इसके डिज़ाइन में आज भी कुछ नहीं बदला है। स्प्लेंडर प्लस का वजन 112 किलोग्राम है। इसमें 9.8 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 75,441 रुपये से लेकर 89,078 रुपये तक जाती है। डेली यूज़ के लिए ये एक शानदार बाइक है।

भरोसेमंद इंजन

इंजन की बात करें तो Splendor Plus में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। इंजन पावर और परफॉरमेंस के मामले में यह एक बेहतर बाइक है।

Advertisement

73 km की माइलेज

हाल ही में Splendor Plus के भारत में 30 साल हुए हैं, और कंपनी ने इस इसका स्पेशल एडिशन नए ग्राफिक्स और फीचर्स के साथ बाजार में उतारा था। इतना ही नहीं बाइक की  माइलेज में भी इजाफा किया गया है। इस एडिशन में  100cc का i3s इंजन लगा है जो 7.9 bhp की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 4 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

एक लीटर में यह 73 km की माइलेज देगी।  इस बाइक में फुली डिजिटल स्पीडोमीटर मीटर दिया है। इसमें आपको रियल टाइम माइलेज की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ, कॉल्स, SMS और बैटरी अलर्ट की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं इसमें USB पोर्ट मिलेगा जिसमें आप अपना फ़ोन चार्ज कर सकते हैं। इसके आगे और पिछले टायर में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलेगी।

Honda Shine 100  से सीधा मुकाबला

भारत में Splendor Plus  का सीधा मुकाबला अब होंडा शाइन 100 से होगा। इस बाइक के डिजाइन में न सिर्फ नयापन है बल्कि इसका दमदार इंजन और शानदार फीचर्स इसे ख़ास बनाते हैं।  इस बाइक में 9 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है। टैंक  पर अच्छे ग्राफिक्स दिए गये हैं और फ्रेश लगते हैं।

शाइन 100 का वजन 99 किलोग्राम है। इस बाइक में 98.98 cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जो 5.43 kW की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। दोनों ही इंजन पावर और परफॉरमेंस के मामले में अच्छे हैं। लेकिन शाइन का इंजन हमें थोड़ा स्मूथ लगा।

मॉडलहोंडा शाइनहीरो स्प्लेंडर प्लस
क्षमता100cc100cc
पावर7.28 bhp7.9 bhp
टॉर्क8.05Nm8.05Nm
गियरबॉक्स4 स्पीड4 स्पीड

यह भी पढ़ें: आ रही है नई Maruti Suzuki Alto, 100kg होगी हल्की, इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी होगी लॉन्च

Advertisement
Tags :
Hero Splendor Plushonda shine
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement