खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Jupiter और Access की जगह लोगों ने जमकर खरीदा ये स्कूटर, रिकॉर्ड तोड़ हुई बिक्री

Honda Activa एक बार बिक्री के मामले में टॉप पर है। हर महीने इसकी लाखों में बिक्री होती है जबकि इस सेगमेंट के अन्य स्कूटर की बिक्री एक लाख यूनिट्स तक भी नहीं पहुंच पाती। इस स्कूटर में 110cc और 125cc इंजन ऑप्शन मिलते हैं। लेकिन बिक्री के मामले में इसका 110cc इंजन वेरिएंट ही सबसे ज्यादा बिकता है। आइये जानते हैं पिछले महीने एक्टिवा की कितनी यूनिट्स की बिक्री हुई...
05:21 PM May 20, 2024 IST | Bani Kalra
Honda Activa Scooter
Advertisement

Best selling Scooter: भारत में स्कूटर्स की बिक्री अब बाइक्स की बिक्री को भी कड़ी टक्कर देती है। स्कूटर अब यूथ की पसंद बनते जा रहे हैं। जबकि पहले बाइक्स का ही दबदबा था। इसका एक कारण ये भी है कि अब स्कूटर्स का लुक ज्यादा स्मार्ट हो गये है साथ ही इनमें कई अच्छे फीचर्स भी देखने को मिलते हैं। अप्रैल महीने में बेस्ट सेलिंग स्कूटर्स की लिस्ट आ गई है। इस लिस्ट में बिक्री के मामले में Honda, TVS और Suzuki जैसे ब्रांड्स टॉप पर रहे हैं। आइये जानते हैं इनमें से कौन सा स्कूटर रहा सबसे आगे।

Advertisement

SuzukI Access 125

125cc स्कूटर सेगमेंट में सुजुकी एक्सेस 125 काफी अच्छा स्कूटर है। पिछले महीने इसकी 61,860 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल अप्रैल में कंपनी ने इस स्कूटर की 52,231 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यह एक भरोसेमंद स्कूटर है। पिछले महीने की बिक्री के मामले में यह तीसरे नंबर पर है। स्कूटर का डिजाइन सिंपल है और डेली यूज़ के लिए यह अच्छा ऑप्शन है।

इसमें आपको काफी अच्छा स्पेस भी मिल जाता है। इस स्कूटर में 125 cc का इंजन दिया है जो 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस है। इसमें पावर के साथ बेहतर माइलेज आपको मिलती है। Access 125 की एक्स-शोरूम कीमत 86 हजार रुपये से शुरू होती है।

Advertisement

 

TVS Jupiter की पिछले महीने 77,086 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि पिछले साल कंपनी ने अप्रैल महीने में इस स्कूटर की 59,583 यूनिट्स की बिक्री की थी। Jupiter आपको 110cc और 125cc इंजन ऑप्शन में मिलेगा। पिछले महीने की बिक्री के मामले में यह दूसरे नंबर पर है।

स्पेस  के मामले में यह बेस्ट स्कूटर है। पावर के लिए इसमें 124.8cc का इंजन दिया है, जो कि 8.3PS की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कीमत की बात करें तो इस स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 86,405  रुपये से शुरू होती है।

 

Honda Activa

होंडा एक्टिवा की पिछले महीने 2,60,300 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि पिछले साल कंपनी ने इस स्कूटर की 2,46,016 यूनिट्स की बिक्री की थी। बिक्री के मामले में यह स्कूटर नंबर वन पर है।

एक्टिवा ही पहला स्कूटर है जो उस समय आया था जब लोग गियरलैस स्कूटर खरीदने से दूर भागते थे। इस स्कूटर में दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिनमें 110cc और 125cc मॉडल शामिल हैं। इस स्कूटर की कीमत 76 रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: 611% की ग्रोथ के साथ टॉप 10 में शामिल हुई ये बाइक, 70km की देती है माइलेज

Advertisement
Tags :
best selling scooter
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement