होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कार में बड़े काम का है ये फीचर, ऑन करते ही ऐसे बढ़ जाती है माइलेज

Best mileage tips: अगर आप भी अपनी कार में बेहतर माइलेज चाहते हैं। तो यहां हम आपको ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर के बारे में बता रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से माइलेज और परफॉरमेंस में इजाफा होता है।
02:38 PM Sep 23, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

ACC increase car mileage: कार छोटी हो या बड़ी, सस्ती हो या महंगी.... हर कोई बेहतर माइलेज की उम्मीद करता है। आजकल कारें काफी एडवांस्ड इंजन के साथ आने लगी हैं जो हाई परफॉरमेंस के साथ-साथ बढ़िया माइलेज भी ऑफ़र करती हैं। लेकिन माइलेज कम और ज्यादा सिर्फ इंजन के भरोसे नहीं मिलती...आप किस तरह से गाड़ी चलाते हैं यह इस बात पर भी निर्मर करता है।

Advertisement

बारिश का सीजन अभी तक खत्म नहीं हुआ है। कभी बारिश तो कभी धूप का सामना लोगों को करन पड़ रहा है। लेकिन कार में एक ऐसा फीचर भी है जिसके इस्तेमाल से न  सिर्फ बढ़िया माइलेज मिलेगी बल्कि केबिन भी फ्रेश रहेगा...जी हां हम बात क्र रहे हैं ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल(Automatic Climate Control) फीचर के बार में...

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल  के फीचर्स

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल (Automatic Climate Control) के शानदार और बहुत ही काम का फीचर है। इस फीचर की मदद से कार के अंदर के तापमान और नमी को कंट्रोल किया जाता है। जिस तापमान को सेट किया जाता है यह फीचर यह उस तापमान कंट्रोल में रखता है। इसके लिए AC, हीटिंग और फैन स्पीड को एक साथ काम करते हैं।

Advertisement

माइलेज में इजाफा

चलती कार में अगर आपने एक बार इसे सेट कर दिया तो इससे न सिर्फ कार की परफॉरमेंस अच्छी रहेगी बल्कि माइलेज में भी इजाफा होगा। जैसा तापमान आपको चाहिए वैसा ही केबिन में मिलता है। जब आप कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल ऑन करते हैं  तो  ये फीचर अनावश्यक AC या हीटिंग को रोककर माइलेज को बेहतर करता है। जब भी यह फीचर काम करता है फ्यूल की बचत होती है और माइलेज बढ़ती है।

मिलती है साफ हवा

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर की मदद से केबिन हवा की क्वालिटी बेहतर होने लगती है। साथ ही माइक्रो कण को हवा के जरिये  बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे कार में बैठे लोगों को सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होती ।

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के नुकसान

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एक महंगा फीचर है। इसके अलावा  ACC  से निकली हवा बहुत ठंडी लग सकती है। काफी लोगों को इस फीचर को इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है। इतना ही नहीं इस फीचर में अगर कोई खराबी आ जाये तो इसे रिपेयर करवाने में काफी खर्चा आता है।

यह भी पढ़ें: Navratri Offer: इस 7 सीटर SUV पर मिल रहा 5 लाख से ज्यादा का डिस्काउंट, मौका हाथ से जाने न दें!

Open in App
Advertisement
Tags :
ACC increase car mileageAutomatic Climate Control
Advertisement
Advertisement