चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! कार सर्विस सेंटर वाले ऐसे लगाते हैं चूना, बचने के लिए करें ये काम

यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपनी गाड़ी की न सिर्फ बढ़िया सर्विस करवा पायेंगे बल्कि आपको कोई चूना भी नहीं लगा पायेगा।
02:38 PM May 09, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car servicing Tips: आज के समय में कार खरीदना काफी आसान हो गया है। कार कंपनियां अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए नए-नए ऑफर्स ग्राहकों के सामने पेश करती रहती हैं। लेकिन अभी भी काफी ब्रांड्स ऐसे हैं जिनकी आफ्टर सेल्स सर्विस काफी खराब है। अक्सर देखने में आता है कि कार की सर्विस करवाते समय सर्विस सेंटर और मैकेनिक ग्राहकों को बेवकूफ बनाते नहीं और चूना लगा देते हैं।

Advertisement

मान लीजिये अगर आपकी कार की बेसिक सर्विस होनी है तो सर्विस बुक बनाने वाला एक्स्ट्रा खर्चा बता देता है। ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो  करके आप अपनी गाड़ी की न सिर्फ बढ़िया सर्विस करवा सकते हैं बल्कि आपको कोई चूना भी नहीं लगा पायेगा।

सबसे पहले करें ये काम

अगर आप रेगुलर सर्विस करवाते हैं तो उसका एक रिकॉर्ड बना कर रखें। ताकि आपको यह याद रहे कि कब और कितनी बार सर्विस हुई है। और सर्विस के दौरान कौन से पार्ट्स बदले  हैं। अब इससे होगा ये कि जब भी आप सर्विस करवाने जायेंगे तो मैकेनिक आपको एक्स्ट्रा खर्चा नहीं बता पायेगा, क्योंकि हर एक पार्ट की एक लाइफ होती है और उसके बाद उस पार्ट को बदल दिया जाता है। लेकिन मैकेनिक हर सर्विस पर उसे क्लीन करने की जगह बदलने की बात करता है, जिससे सीधा आपका नुकसान होता है।

लेबर चार्ज पर ध्यान दें

सर्विस करवाने से पहले को जो एस्टीमेट आपको दिया जाता है उसकी एक कॉपी साथ रखें और फाइनल बिल के साथ उसे चेक करें। अक्सर देखने में आता है कि आपने जो काम आपने नहीं करवाएं हैं उसके भी चार्ज लगा दिए जाते हैं। अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है तो आप कंज्यूमर फोरम से भी शिकायत कर सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें: अगर बीच रास्ते टायर हो जाए पंचर तो सिर्फ 15 मिनट में ऐसे बदलें टायर

इंजन ड्रेसिंग

सर्विस सेंटर वाले हर बार आपको इंजन ड्रेसिंग करवाने की सलाह देते हैं, काफी लोगों को इस बारे में जानकारी नही होती लेकिन यह एक छोटा सा काम है और एक स्प्रे की मदद से इंजन को साफ़ किया जाता है जिसे करवाने में करीब 800-1000 रुपये तक का खर्च आता है। लेकीन आपको बता दें कि हर बार इसकी जरूरत नही पड़ती। आप खुद ही घर पर इसे ब्रश से क्लीन कर सकते हैं।

इंजन डी-कार्बोनाइजेशन की जरूरत कब पड़ती है ?

सबसे पहले तो यह समझे कि डी-कार्बोनाइजेशन आखिर होता क्या है ? यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से इंजन की अच्छी तरह से सफाई की जाती है। इससे इंजन का प्रदर्शन भी बेहतर होता है। इससे इंजन का शोर कम होता है । अगर कार नई है तो 50,000 किलोमीटर तक डी-कार्बोनाइजेशन की ज़रूरत नहीं पड़ती और उसके बाद यदि आप इसे करवाते हैं तो इसमें करीब 2000 रुपये तक का खर्चा आता है। इसलिए हर बार सर्विस के इसे करवाने की जरूरत नही होती।

यह भी पढ़ें: New Maruti Swift: 6.49 लाख में नई स्विफ्ट हुई लॉन्च, जानें कितना देती है माइलेज

ड्राई क्लीनिंग

कार की ड्राई क्लीनिंग में करीब 1500 से 2000 रुपये तक का खर्चा आता है। अगर आपकी कार बहुत ज्यादा चलती है और गन्दी रहती है तब तो आप इसे करवा सकते हैं। जबकि आपका काम नॉर्मल Wash से भी हो सकता है, जिसमें करीब 500 से 700 रुपये तक का खर्चा आता है। लेकिन इन सभी खर्चों से बचने के लिए अगर आप रेगुलर कार की सफाई करें तो आपके काफी पैसे बच सकते हैं।

 

Advertisement
Tags :
Car Service Centrescar tips
Advertisement
Advertisement