खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कार डीलर्स ऐसे लगाते हैं चूना! नई कार खरीदते समय हो जायें होशियार

यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप नई कार पर न सिर्फ बेस्ट डील ले सकते हैं बल्कि डीलर्स आपको बेवकूफ नहीं बना पाएंगे...
01:34 PM Apr 12, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

New Car Buying Tips: अप्रैल का महीना चल रहा है और कार बाजार में डिस्काउंट और ऑफर्स की बहार है। डिस्काउंट देने के पीछे दो बड़ी वजह होती हैं। एक तो स्टॉक क्लियर करना और दूसरा जो मॉडल नहीं बिक रहे हैं उनकी बिक्री को बढ़ाना,बस इसी बात को देखते हुए कार डीलर्स अक्सर ग्राहकों को चूना लगाने की कोशिश में रहते हैं क्योंकि उन्हें बस अपना टारगेट जो पूरा करना होता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप नई कार पर न सिर्फ बेस्ट डील ले सकते हैं बल्कि डीलर्स आपको बेवकूफ नहीं बना पाएंगे।

Advertisement

जल्दबाजी बिलकुल भी न करें

जो कार और उसका वेरिएंट आपने सेलेक्ट किया है, उसके बारे में पूरी जानकारी पता करें। इस बात पर भी ध्यान दें कि अक्सर डीलर्स के पास कार का बेस वेरिएंट नहीं होता और वो आपको मिड या टॉप वेरिएंट की सलाह देते हैं। ऐसा वो इसलिए भी करते हैं क्योंकि ज्यादा कमीशन महंगे वेरिएंट में ही होता है।

सेल्समैन आपको वही वेरिएंट खरीदने की सलाह देगा जिस पर ज्यादा कमाई होती है और वो स्टॉक में ही होता है। अगर आप अपने वेरिएंट को खरीदने पर जोर देते हैं वो बाद में उपलब्ध करवा देते हैं।आपको बता दें कि सेल्समैन को फाइनेंस और इंश्योरेंस में भी कमीशन मिलता है। इसमें भी ज्यादा से ज्यादा मोलभाव करें। सेल्समैन से डील खुलकर करें।

यह भी पढ़ें: भारत में इस दिन आ रही है बजाज की नई पल्सर, कीमत हुई लीक!

Advertisement

जानें डिस्काउंट का असली सच

कार कंपनियां केवल उन्हीं मॉडल्स पर डिस्काउंट और ऑफर्स देती हैं जिनकी बिक्री कम होती है ताकि पुराना स्टॉक क्लियर हो सके। इतना ही नहीं जिन कारों पर वेटिंग में चल रही है उन पर भी कम ही ऑफर्स होते हैं। लेकिन अगर आप जोर देकर बात करें तो आपको ऐसे मॉडल पर भी अच्छी डील मिल सकती है। क्योंकि डीलर्स के पास खुद के भी डिस्काउंट होते हैं जिनके बारे में वो बिलकुल भी बात नहीं करते।

कार खरीदने का सही समय

हर कार सेल्समैन के पास गाड़ियां बेचने का टारगेट होता है जो हर महीने पूरा करना होता है। महीना शुरू होते ही नई कार खरीदने पर कोई खास डील आपको शायद ही मिले। लेकिन अगर आप कार खरीदेन महीने के आखिरी दिनों में जाकर और खुलकर मोल-भाव करें तो बेस्ट डील मिलेगी। जितना हो सके पैसे कम करा लें।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 452km की रेंज, लेकिन ग्राहक फिर भी खरीदने को नहीं तैयार

कार एक्सेसरीज का है बड़ा खेल

जब आप नई कार लेने शो-रूम जाते हैं तब सेल्समैन कोटेशन पर एक्सेसरीज भी एड कर देता है जिससे गाड़ी की ऑन रोड कीमत बढ़ जाती है। सेल्समैन आपको कार एक्सेसरीज के बारे में बात करेगा और आपको फ़ोर्स करेगा कि आप यहां से लगवाएं।

सेल्समैन आपको इंटीरियर कारपेट, सीट कवर्स, स्टीरियो सिस्टम, पार्किंग सेंसर और ना जाने कितने ही चीजें लगवाने को बोलेगा, और इनकी कीमत भी काफी ज्यादा बताएगा, लेकिन यदि सब आप ओपन मार्किट में कम दाम में लगवा सकते हैं और वो भी असली एक्सेसरीज। लेकिन बिना बिल के कोई भी एक्सेसरीज न खरीदें इससे आपको असली सामान मिलेगा।

एक्सेसरीज के बदले डिस्काउंट

मान लीजिये अगर सेल्समैन आपको करीब 15000 रुपये की फ्री एक्सेसरीज दे रहा है तो आप एक्सेसरीज की जगह उतनी ही कीमत का डिस्काउंट मांग लीजिये और वही एक्सेसरीज बाहर से लगवा लें, आपको सस्ती पड़ेगी और कई ऑप्शन भी आपको मिल जायेंगे।

एक्सचेंज ऑफर का लाभ

नई कार खरीदते समय अगर आप अपनी पुरानी कार एक्सचेंज करवा रहे हैं तो उसकी बेस्ट प्राइस के लिए बात करें। सेल्समैन आपको बोलेगा कि आपकी कार की कोई खास वैल्यू नहीं मिलेगी। आपके ही सामने आपकी कार की वैल्यू का कर देगा। इसलिए स्मार्ट खरीदार बनकर नई कार खरीदें।

Advertisement
Tags :
Car Buying TipsCar Dealers Cheat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement