होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सेकंड हैंड बाइक खरीदते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, घाटा करवा देगा फेस्टिव सीजन

Used bike buying tips: अगर आप एक बढ़िया सेकंड हैण्ड (Used Bike) बाइक खरीदने की सोच रहे हैं और चाहते हैं कि आपको पुरानी बाइक पर बेस्ट डील मिले तो यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए मदगार साबित हो सकते हैं।
02:33 PM Oct 21, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

How to buy Cheapest Used Bike: इस फेस्टिव सीजन में नई बाइक्स के साथ पुरानी बाइक्स की भी खूब बिक्री हो रही है। कंपनियां अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए नए-नए ऑफर पेश कर रही हैं। लेकिन एक नई बाइक खरीदना जितना आसान है उतना ही एक पुरानी बाइक खरीदना किसी सिर दर्द से कम नहीं होता। क्योंकि अक्सर लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। अगर आप एक बढ़िया सेकंड हैंड (Used Bike) बाइक खरीदने की सोच रहे हैं और चाहते हैं कि आपको पुरानी बाइक पर बेस्ट डील मिले तो यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए मदगार साबित हो सकते हैं।

Advertisement

सर्विस रिकॉर्ड ध्यान से चेक करें

अप जहां से भी सेकंड हैंड बाइक खरीदने जा रहे हैं, तो डील फाइनल करने से पहले बाइक का सर्विस रिकॉर्ड जरूर देखें, इससे आपको इस बात का पता चल जाएगा कि बाइक की सर्विस कब और कितनी बार हुई है। इतना ही नहीं सर्विस रिकॉर्ड से यह भी पता चल जाएगा कि इंजन ऑयल सही समय पर बदला है या नहीं। बाइक की इसके अलावा गाड़ी की RC ठीक से चेक करें। बाइक की बॉडी को ध्यान से चेक करें।

यह भी पढ़ें: 31 दिन में 3.76 लाख लोगों ने खरीदी Hero की ये बाइक, Honda shine भी रह गई पीछे

टेस्ट राइड सबसे जरूरी

बाइक की कंडिशन भले ही कितनी ही साफ़-सुथरी हो। लेकिन डील आगे बढ़ाने से पहले बाइक को ठीक से चला कर देखें, ऐसा करने से आपको अंदाजा लग जाएगा बाइक ठीक है या नहीं।बाइक चलाकर उसका पिकअप, गियर शिफ्टिंग, एक्सिलेरेटर का पता लगाया जा सकता है कि इनमें कोई खराबी तो नहीं है।

Advertisement


इंश्योरेंस के पेपर्स चेक करें

सेकंड हैंड बाइक खरीदते समय उसका इंश्योरेंस जरूर देख लें, क्योंकि कई बार इंश्योरेंस खत्म हो जाता है और लोग कराते भी नहीं हैं क्योंकि एक्स्ट्रा खर्चा करना पड़ता है। इंश्योरेंस के पेपर्स आपके नाम से ट्रांसफर हो जाए, यह भी सुनिश्चित करा लें। ध्यान रहे कि बाइक बेचने की तारीख तक उस बाइक का रोड टैक्स चुका दिया गया है या नहीं।

यह भी पढ़ें: Flex Fuel से चलने वाली ये है देश की पहली बाइक, इसी महीने शुरू होगी बिक्री, कीमत महज इतनी   

NOC लेना न भूलें:

जिस पुरानी बाइक को आपने फाइनल किया है, आपको एक काम और करना होगा...बाइक मालिक से उसकी NOC जरूर ले लें ,साथ ही ध्यान रखे कि बाइक पर कोई लोन तो नहीं चल रहा है,अगर बाइक को लोन लेकर बाइक खरीदी गई है तो आपको उस व्यक्ति से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ लेना जरूरी है। यह सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण होगा कि उसने लोन की सारी रकम चुका दी है।

मैकेनिक को भी दिखा लें बाइक

अगर आपके संभव हो तो बाइक को किसी जानकार मैकेनिक से चेक करना ले, ऐसा करने से बाइक की पूरी हेल्थ का पता चल जाएगा। और धोखे से भी बाख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  धनतेरस में पुरानी कार के मिलेंगे बढ़िया दाम! रीसेल वैल्यू बढ़ाने के लिए करें ये 5 काम

Open in App
Advertisement
Tags :
Cheapest Used Bikeused bike buy
Advertisement
Advertisement