होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

धनतेरस में पुरानी कार के मिलेंगे बढ़िया दाम! रीसेल वैल्यू बढ़ाने के लिए करें ये 5 काम

Car resale value: धनतेरस के मौके पर लोग नई कार खरीदते हैं। कुछ लोग अपनी पुरानी कार को एक्सचेंज ऑफर में देकर ज्यादा लाभ की उम्मीद करते हैं लेकिन अक्सर गाड़ी के बढ़िया दाम मिल नहीं आते। यहां हम आपको कुछ बेस्ट टिप्स दे रहे रहे हैं जो कार की बेस्ट वैल्यू दिलाने में आपकी मदद करते सकते हैं।
02:37 PM Oct 19, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car resale value: फेस्टिव सीजन के दौरान धनतेरस पर शॉपिंग करने का अलग ही मजा है। कार कंपनियां भी इस दौरान नए मॉडल बाजार में उतारी हैं ताकि बिक्री में इजाफा हो सके। नई कारों की बिक्री फेस्टिव सीजन में खूब होती है क्योंकि ऑफर की भरमार जो होती है।

Advertisement

अगर इस दिवाली आप अपनी पुरानी कार देकर नई कार खरीदने जा रहे है लेकिन आपकी कार की रीसेल वैल्यू बहुत अच्छी नहीं मिल रही है तो यहां हम आपको बेस्ट टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप पुरानी कार की रीसेल वैल्यू को बड़ी ही आसानी से बढ़ा पायेंगे।

कार की सफाई है जरूरी

जिन लोगों के पास कई साल पुरानी कार होती है, वो अक्सर उसकी केयर और साफ-सफाई बरतने में लापरवाही करते हैं। यहां आपको ध्यान देना होगा कि अपनी कार को हमेशा क्लीन रखने की कोशिश करें। इससे आपकी कार कितनी भी पुरानी क्यों न हो वो हमेशा साफ-सुथरी और बिल्कुल नई जैसी दिखेगी। साथ ही साथ रीसेल करने पर कार की वैल्यू भी बढ़ जाएगी। इसके लिए आप हमेशा पार्किंग में अपनी कार को कवर से ढक कर रखें।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Salman Khan की बुलेट प्रूफ SUV के आगे गोली-बारूद भी बेअसर, कीमत करोड़ों में

रेगुलर सर्विस भी जरूरी

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार पुरानी होने के बाद भी स्मूथ चले और अच्छी परफॉर्मेंस दे तो आपको समय-समय पर इसकी सर्विस कराते रहना चाहिए। कार की सर्विस कराना बेहद जरूरी होता है। साथ ही साथ फ्लूइड रिफिल, टायर रोटेशन, ब्रेक रिप्लेसमेंट जैसी चीजों को मेंटेन रखें। ऐसा करने से बिक्री के वक्त कार की रीसेल वैल्यू को आप बढ़ा सकते हैं।

कार की मरम्मत भी है जरूरी

कार की उम्र बढ़ाने के लिए उसकी डेंटिंग होना काफी जरूरी पार्ट है। अक्सर देखा जाता है कि ड्राइविंग के दौरान कार में कुछ खरोंच आ जाती हैं। या फिर कार को छोटे-मोटे नुकसान पहुंच जाते हैं। अगर आपकी कार में भी खरोंच या फिर डेंट है तो उसे रीसेल करने से पहले कार की मरम्मत करा लें। आप चाहे तो कार के पैनलों को भी बदलवा सकते हैं। इसके अलावा घिसे हुए टायर और ब्रेक की मरम्मत भी जरूर कराएं।

यह भी पढ़ें:  Renault ने पेश की शानदार इलेक्ट्रिक बाइक, फुल चार्ज में चलेगी 110km

सर्विस हिस्ट्री एक दम सही रखें

कार की सर्विस हिस्ट्री बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा करने से जब आप अपनी पुरानी कार को रीसेल करते हैं, तो आपको काफी फायदा मिलता है। कार की रीसेल वैल्यू को बढ़ाने के लिए आपकी कार का सर्विस शेड्यूल फायदे का सौदा होगा। दरअसल, सर्विस रिकॉर्ड वाहन के दस्तावेजीकरण का हिस्सा होता है।

अपग्रेड रहें सभी फीचर्स

आजकल कुछ-कुछ समय में नए-नए फीचर्स के साथ कार लॉन्च होती रहती हैं। ऐसे में आप भी अपनी पुरानी कार को आज के मॉर्डन फीचर के हिसाब से अपग्रेड करा सकते हैं। इससे आपकी कार को नया लुक मिलेगा। इसके लिए आप अपनी कार में ब्लूटूथ ऑडियो सिस्टम इंस्टॉल, टचस्क्रीन सिस्टम या रियर-व्यू कैमरा को अपग्रेड करा सकते हैं। इससे भी कार की रीसेल वैल्यू बढ़ती है।

यह भी पढ़ें:  Flipkart Big Diwali Sale: इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 37000 का डिस्काउंट, फुल चार्ज में 160km की रेंज

Open in App
Advertisement
Tags :
Car resale valuedhanteras 2024
Advertisement
Advertisement