होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बारिश में खराब नहीं होगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, बस फॉलो करें 5 जरूरी टिप्स

Electric scooter care Tips: बारिश के मौसम में इलेक्ट्रिक स्कूटर को पार्क करने से बचना चाहिए। अगर स्पेस की दिक्कत है तो EV को वाटरप्रूफ कवर या शेल्टर के नीचे पार्क करें। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर का ध्यान रख सकते हैं।
02:49 PM Sep 19, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Electric scooter care in rain: इस समय देश के ज्यादातर हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है, जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतें भी हो रही हैं। काम के लिए घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। बारिश की वजह से वाहनों में भी दिक्कतें देखने को मिल रही हैं। अब ज़माना इलेक्ट्रिक वाहनों का है तो ऐसे में उनकी बारिश में देखभाल करना भी जरूरी है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर का ध्यान रख सकते हैं जिससे वो खराब या ब्रेक न हो।

Advertisement

इलेक्ट्रिक को  बारिश में न पार्क न करें

बारिश के मौसम में इलेक्ट्रिक स्कूटर को पार्क करने से बचना चाहिए। अगर स्पेस की दिक्कत है तो EV को वाटरप्रूफ कवर या शेल्टर के नीचे पार्क करें। दरअसल  लम्बे समय तक बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर के खड़े रहने से उसमें नमी आ सकती है, जिससे कई हिस्सों में जंग लगने का भी खतरा बन रहता है।

जलभराव वाली सड़कों पर न जाएं

इलेक्ट्रिक स्कूटर को ऐसी जगहों पर लेकर जाने से बचें जहां ज्यादा जलभराव होता है। क्योंकि ज्यादा पानी में रहने से इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर पानी जा सकता है और उन हिस्सों को खराब कर सकता है जो जो ज्यादा सेंसिटिव होते हैं। ऐसे में आग लगने का भी भी खतरा बढ़ जाता है और पार्ट्स भी खराब हो सकते हैं।

Advertisement

टायर और ब्रेक चेक करें

स्कूटर के दोनों टायरों को ठीक से चेक करें… अगर ग्रिप घिस गई हो या टायर्स कमजोर पड़ गये तो नए टायर्स लगवा लें । क्योंकि खराब टायरों की ग्रिप आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं और फिसलने का डर लगा रहता है। इसलिए टायरों में अच्छी ग्रिप होना चाहिए। इसके अलावा स्कूटर के ब्रेक सिस्टम की जांच करें और कुछ भी गड़बड़ लगे तो ठीक करवा लें।

सफाई है जरूरी

वैसे तो स्कूटर की सफाई रोजाना ही जरूरी है लेकिन बारिश के मौसम में तो रोजाना और जब जरूरत पड़े तब सफाई करनी चाहिए ब्रेक और इलेक्ट्रिक कनेक्शनों को सूखा रखें, इसके अलावा इलेक्ट्रिक कनेक्शनों को भी पूरी सूखा रखें। अगर कहीं पानी नजर आये तुरंत साफ करें।

चार्जर सुरक्षित रखें

इलेक्ट्रिक स्कूटर के चार्जर को हमेशा सेफ रखें और इसकी सफाई करें। इस बात पर भी ध्यान दें कि पानी या नमी इसमें न जा पाए। अगर तेज बारिश हो रही है तो स्कूटर को चार्ज करने से बचना चाहिए वरना पानी की वजह से शॉर्ट सर्किट भी हो सकती है और आपका काफी नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Diwali Dhamaka: Kia Seltos से लेकर Mahindra XUV 400 पर 3 लाख का डिस्काउंट, हाथ से जाने ना दें मौका

Open in App
Advertisement
Tags :
Electric ScooterElectric Scooter care
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो