चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गाड़ी चलाते समय ऐसे करें क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल! भूल जाओगे गैराज का रास्ता

Car Driving Tips: अगर आप कार चलाते समय अपनी कार में क्लच और ब्रेक का सही इस्तेमाल करते हैं तो आपकी गाड़ी न सिर्फ बढ़िया माइलेज देगी बल्कि बार-बार सर्विस करवाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी
04:13 PM Jun 28, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car Driving Tips: अक्सर देखने को मिलता है कि लोग गलत तरीके से गाड़ी चलाते हैं जिसकी वजह से आये दिन उनकी कार गैराज में ज्यादा नजर आती है। आज भी लोगों को बेसिक ड्राइविंग की जानकारी नहीं है। गलत तरीके से गाड़ी चलाने के काफी नुकसान होते हैं। यहां तक की समय से पहले पार्ट्स खराब होने लगते हैं और आपकी किफायती कार महंगी पड़ जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे बेसिक टिप्स बता रहे हैं जो आपके ड्राइविंग स्किल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं साथ ही आपकी कार सालों-साल अच्छी रहेगी।

Advertisement

क्लच का करें सही इस्तेमाल

गाड़ी चलाते समय क्लच का गलत इस्तेमाल आपको सीधा गैराज पहुंचा सकता है। अक्सर लोग क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं, या हाफ क्लच दबाकर गाड़ी चलाते हैं जो सही नहीं है, ऐसा करने से फ्यूल की खपत तो बढ़ती ही है साथ ही क्लच प्लेट्स के खराब होने की संभावना भी काफी ज्यादा हो जाती है। अगर  यदि एक बार ये प्लेट्स ख़राब हुई तो बाद में बहुत खर्चा आता है। इसलिए जब गियर बदलना हो, या गाड़ी स्लो करके रोकनी हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें।

चढ़ाई पर क्लच पैडल न दबाएं

चढ़ाई पर गाड़ी चलाते समय क्लच को लगातार न दबाए, क्योंकि ऐसा करने से क्लच सबसे जल्दी खराब होती हैं। इतना ही नहीं क्लच दबाए रखने से गाड़ी फ्री हो जाती है और आगे बढ़ने की जगह पीछे जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।

Advertisement

सही गियर में चलाएं गाड़ी

कई बार लोग स्पीड के अनुसार गियर चेंज नहीं करते, लो गियर में स्पीड ज्यादा  करते हैं। और कई बार टॉप गियर में लो स्पीड पर गाड़ी चलाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो गियरबॉक्स को भारी नुकसान हो सकता है। और फ्यूल की खपत भी तेजी से होती है । इसलिए स्पीड के अनुसार ही गियर शिफ्ट और डाउन करें । याद रखे एक बार अगर गियरबॉक्स खराब हो गया तो बहुत महंगा खर्चा आता है।

हर समय गियर लीवर पर हाथ रखना बंद करें

अक्सर लोग गाड़ी चलाते समय एक हाथ स्टेयरिंग पर और दूसरा हाथ गियर लीवर पर रखते हैं। ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। जब हर समय हाथ गियर लीवर पर रहता है तब सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए जब भी ड्राइव करें आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।

यह भी पढ़ें: 120km की रेंज, 1.10 लाख रुपये कीमत, Ola की छुट्टी करेगा ये नया इलेक्ट्रिक स्कूटर

Advertisement
Tags :
Car Drivingcar tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement