खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हाइब्रिड कारों में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा! जानें कारण और बचाव

Hybrid Car catches fire: एक स्टडी में दावा किया गया है कि इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में हाइब्रिड कारों में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है...
10:55 AM Jul 01, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Hybrid Car catches fire: भारत में हाइब्रिड कारों की बिक्री में पिछले कुछ समय से तेजी देखने को मिली है। मारुति सुजुकी से लेकर टोयोटा जैसी कार निर्माता कंपनियां अपनी चुनिंदा कारों में माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही हैं। दरअसल ज्यादा माइलेज के लिए कारों में एक छोटी बैटरी लगाई जाती है। इसमें पेट्रोल बैटरी दोनों मिलकर काम करते हैं जिसकी वजह से एक्स्ट्रा माइलेज का  फायदा मिलता है।

Advertisement

खास बात ये है कि कार में लगी ये छोटी बैटरी अपने आप ही चार्ज होती लेकिन एक स्टडी में दावा किया गया है कि हाइब्रिड वाहनों में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

हाइब्रिड कारों में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा

हाइब्रिड कारें जहां एक तरफ किफायती साबित होती हैं, तो वहीं ये आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती हैं। ऑटोइंश्योरेंस ईजेड ने अपनी एक स्टडी में दावा है कि इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में हाइब्रिड कारों में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, एक लाख हाइब्रिड कारों में से 3474 यूनिट्स में आग लगी थी।

Advertisement

हाइब्रिड कारों में आग लगने के प्रमुख कारण

वैसे तो हाइब्रिड कारों में आग लगने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन शॉर्ट सर्किट, वायरिंग के साथ छेड़छाड़ या बैटरी में फॉल्ट अहम कारण माने जाते हैं। हालांकि आपकी कार में कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं जिनकी वजह से हाइब्रिड कारों में आग लगती है।

आग लगने पर क्या करें ?

चलती कार में अगर धुएं की गंध आने लगे तो कार को जल्दी से साइड में लगाकर और इंजन को बंद करके तुरंत बाहर निकलें। भूलकर भी कार का बोनट खोलने की कोशिश न करें वरना आग और भी तेज हो जाएगी। इसके बाद पुलिस या फायर ब्रिगेड को फोन कर सूचित करें और आग के बुझने का इंतज़ार करें। इसके अलावा कार में फायर एक्सटिंगुइशर जरूर रखें ताकि आग पर काबू पाया जा सके।

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम सबसे खतरनाक!

आजकल सभी कारों सेंट्रल लॉकिंग की सुविधा मिल रही है, लेकिन जब कार में आग लगती है तो सबसे पहले सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम जाम होता है। ऐसे में हमेशा अपनी कार में एक छोटा सा हथौड़ा (Hammer) रखें ताकि कार की विंडो को तोड़ा जा सके।

यह भी पढ़ें: 20km की माइलेज, 12 लाख से कम कीमत, ये हैं बेस्ट पेट्रोल SUVs

Advertisement
Tags :
Car catches firehybrid car
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement