सिंगल चार्ज पर 900 किलोमीटर की रेंज, Hyundai ला रही है 21 नई इलेक्ट्रिक कारें!

Hyundai New Electric SUV with 900km Range: हुंडई लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस कर रही है, अगले कुछ सालों में कंपनी 21 इलेक्ट्रिक कारें बाजार में लॉन्च करने जा रही है। जिसमे से एक मॉडल सिंगल चार्ज पर 900 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देगा।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Hyundai New Electric SUV with 900km Range: देश में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। नए-नए मॉडल लॉन्च हो  रहे हैं। लेकिन अभी भी EVs में तीन सबसे बड़ी समस्या सामने आ रही हैं.  जिसमें स्लो चार्जिंग, कम रेंज और ज्यादा कीमत है। लेकिन EV एक्सपर्ट मानते हैं कि जैसे-जैसे डिमांड बढ़ेगी वैसे-वैसे ये तीनों समस्याओं पर काबू पा लिया जाएगा।

जो लोग ज्यादा रेंज वाली EV की तलाश में हैं उनके लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। खबर ये है कि हुंडई अपनी सबसे ज्यादा रेंज वाली EV लेकर आ रही है। इतना ही नहीं कंपनी अब हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस कर रही है। हुंडई हाईब्रिड मोड में भी गाड़ियां लाने की स्ट्रेटजी तैयार कर रही है।

लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस

हुंडई मोटर इंडिया आने वाले सालों में कई नई EVs को लॉन्च करेगी। कंपनी का पूरा फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों पर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी का टारगेट है 2030 तक 5.55 मिलियन कारों की बिक्री करने का रहेगा। वहीं हुंडई का टारगेट है कि 5.55 मिलियन कारों में 2 मिलियन प्रोडक्ट इलेक्ट्रिक गाड़ियों के शामिल हों।

21 इलेक्ट्रिक कार होंगी लॉन्च

रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई एक नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये नई इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 900 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज दे सकती है। कंपनी का टारगेट है साल 2030 तक 21 इलेक्ट्रिक कारें बाजार में उतारने का है। इसके साथ ही कंपनी इन इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी की कॉस्ट को कम करने की तरफ भी ध्यान दे रही है। यानी इस बार हुंडई की पूरी तैयारी EV सेगमेंट में अपनी पकड़ को मजबूत  बनाने की रहेगी।

भारत में लॉन्च होंगी ये इलेक्ट्रिक कारें

हुंडई भारत में SUVs के साथ ही कई नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में Kona और Ioniq 5 के बाद कंपनी पहली मास इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करेगी। कंपनी क्रेटा ईवी को सबसे पहले लॉन्च करेगी और यह कंपनी का सबसे बड़ा लॉन्च होगा। अगर क्रेटा हिट हुई तो कंपनी आगे की प्लानिंग पर फोकस करेगी। रिपोर्ट्स में इस बात की भी जानकारी मिलती है कि क्रेटा ईवी के अलावा कंपनी अन्य नए मॉडल भारतीय बाजार में देखने को मिल सकते हैं।

क्रेटा ईवी का प्रोडक्शन भारत में इसी साल शुरू हो सकता है। वहीं अगले साल 2025 में ये इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में कदम रख सकती है। हुंडई एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है जिसको बार-बार चार्ज करने की जरूरत न पड़े.. यानी ज्यादा रेंज वाली EVs पर जोर दे रही है।

यह भी पढ़ें: रॉन्ग साइड ड्राइव करने वाले सावधान, हमेशा के लिए रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस!

Open in App
Tags :