होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

450km की रेंज के साथ Hyundai लॉन्च करेगी 3 सस्ती इलेक्ट्रिक SUV! देखिये लिस्ट

Hyundai 3 इलेक्ट्रिक कारों को जल्द ही भारत में लॉन्च करने जा रही है जिसमें क्रेटा EV का नाम सबसे ऊपर है। कंपनी का फोकस बजट सेगमेंट के ग्राहकों को आकर्षित करना रहेगा।
08:56 AM Oct 18, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Hyundai upcoming electric cars: भारत में बीते कुछ सालों से लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की (EV) बिक्री में तेजी देखने को मिली है। कार कंपनियां भी एक के बाद के गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं। इस समय ताता मोटर्स के पास सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं। उसके बाद महिंद्रा, BYD और MG जैसे ब्रांड्स EV सेगमेंट में अपनी पकड़ को मजबूत करने में लगे हैं।

Advertisement

मारुति सुजुकी भी अगले साल अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी। हुंडई पहले ही EV सेगमेंट में है लेकिन अब कंपनी बजट सेगमेंट में भी भी एंट्री करने जा रही है। न्यूज वेबसाइट rushlane के मुताबिक हुंडई 3 इलेक्ट्रिक कारों को जल्द ही भारत में लॉन्च करने जा रही है जिसमें क्रेटा EV का नाम सबसे ऊपर है। कंपनी का फोकस बजट सेगमेंट के ग्राहकों को आकर्षित करना रहेगा। आइये जानते हैं हुंडई की तीन अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में...

Hyundai Venue EV

हुंडई मोटर इंडिया अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जिसका सीखा मुकाबला Nexon EV से होगा।, कंपनी ने इसके बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि हुंडई इस नए EV मॉडल पर काम कर रही है। Venue इलेक्ट्रिक SUV के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं होगा लेकिन कुछ छोटे-मोटे बदलाव जरूर देखने को  मिलेंगे। सिंगल चार्ज में यह 400 किलोमीटर के आस-आस की रेंज ऑफर कर सकती है।  सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयर बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिग सिस्टम, EPS, ब्रेक असिस्ट, 3 पॉइंट्स सीट बेल्ट और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:  पूरी फैमिली के लिए धनतेरस पर घर लाएं ये बेस्ट स्कूटर, डिग्गी में आ जाएगा महीने का राशन

Hyundai Inster EV

हुंडई  भारत में Inster EV नाम से एक और इलेक्ट्रिक कार लेकर आएगी जिसे साल 2026 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा।  यह एक कम बजट वाली इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV होगी। भारत में इसका मुकाबला टाटा पंच EV से होगा। यह एक बेसिक मॉडल होगा जो एंट्री लेवल सेगमेंट में आएगा। इसकी रेंज भी 400 किलोमीटर के आस-पास रह सकती है।  सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयर बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिग सिस्टम, EPS, ब्रेक असिस्ट, 3 पॉइंट्स सीट बेल्ट और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है।

Hyundai Creta EV

इस समय भारत में हुंडई की लोकप्रिय एसयूवी क्रेटा इलेक्ट्रिक का इंतजार किया जा रहा है। काफी समय से इसका इंतजार किया जा रहा है। क्रेटा EV को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रेटा EV में 45kWh बैट्री पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसकी रेंज करीब 450 किलोमीटर जबकि रियल वर्ल्ड रेंज 350 किलोमीटर होने का अनुमान है। हुंडई क्रेटा EV में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 138bhp की अधिकतम पावर और 255Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है। भारत में इसकी कीमत 18 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

क्रेटा, इस समय पेट्रोल और डीजल इंजन में मौजूद है जो अपने सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग मॉडल भी है। हर महीने इसकी बिक्री टॉप पर जाती है। इसकी कीमत 11 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी को उम्मीद है कि जिस तरह से क्रेटा अभी तक ग्राहकों  की सबसे पसंदीदा SUV बनी हुई ही उसी तरह इसक EV मॉडल भी ग्राहकों को पसंद आएगा। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयर बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिग सिस्टम, EPS, ब्रेक असिस्ट, 3 पॉइंट्स सीट बेल्ट और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें: Diwali Offer: इस 9 सीटर कार पर 1.24 लाख का डिस्काउंट! ऑफर कुछ ही समय के लिए

Open in App
Advertisement
Tags :
auto news hindiHyundai upcoming carsHyundai upcoming EV
Advertisement
Advertisement