होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Hyundai लॉन्च करेगी 4 नई इलेक्ट्रिक कारें! लिस्ट में Creta EV भी शामिल

Hyundai 4 new electric cars: भारत में हुंडई मोटर इंडिया अपनी नई Creta EV को लॉन्च करने जा रही है। इतना ही नहीं कंपनी 3 और नई इलेक्ट्रिक कारें भी बाजार में पेश करेगी।
09:33 PM Oct 11, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Hyundai upcoming Electric cars: हुंडई मोटर इंडिया अगले साल भारत में अपनी Creta EV को लॉन्च करने जा रही है। इतना ही नहीं कंपनी क्रेटा EV के बाद 3 और नई इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च करेगी जिसकी पुष्टि कंपनी ने कर दी है। लेकिन अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि भारत में पेश होने वाले ये इलेक्ट्रिक मॉडल कौन से होंगे।

Advertisement

कंपनी मिड रेंज सेगमेंट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट में अपनी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। इस समय बाजार में  आयोनिक-5 इलेक्ट्रिक कार मौजूद है जबकी Kona EV को हाल ही में बंद किया जा चुका है।

बैटरी और रेंज

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक में 45kWh का बैटरी पैक मिल सकती है जो सिंगल चार्ज में करीब 450 किलोमीटर तक की रेंज देगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक क्रेटा को 138hp की पावर और 255 Nm का टॉर्क देगा।

Advertisement

रेंज के हिसाब से इलेक्ट्रिक क्रेटा एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।  क्रेटा EV की कीमत 20 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि हुंडई क्रेटा EV का डिजाइन ICE मॉडल के समान होगा, जिसमें इलेक्ट्रिक वर्जन के रूप में इसमें कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Creta EV में मिलेंगे एडवांस्ड फीचर्स

नई Creta EV में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसमें 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, 360 डिग्री कैमरा, लेवल 2 ADAS डैशकैम,  क्लीमेंट कण्ट्रोल, वायलैस चार्जिंग पैड,Type C चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे।डायमेंशन की बात करें क्रेटा EV की लंबाई 4330mm, चौड़ाई 1790mm, हाईट 1635mm, व्हीलबेस 2610mm और इसमें 433 का ही बूट स्पेस मिलेगा।

इसके अलावा इसमें 17 इंच के टायर्स भी शामिल किये जा सकते हैं। क्रेटा इलेक्ट्रिक को अगले साल ऑटो एक्सपो 2025 में पेश किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की अगले दशक में 32,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है।

यह भी पढ़ें: 4.40 लाख के डिस्काउंट पर मिल रही है महिंद्रा की ये धाकड़ SUV, मौका छूट ना जाए

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Creta EVHyundai 4 new electric carsHyundai electric cars
Advertisement
Advertisement