खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश के पानी में बंद हो जाए स्कूटर तो भूल कर न करें ये काम, सिस्टम खराब होना तय

Scooter break down in rain: एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में जमकर बारिश हो रही है। अब ऐसे में अगर आपका स्कूटर चलते-चलते बंद हो जाए उसे बिल्कुल भी स्टार्ट न करें। अगर आप स्कूटर को स्टार्ट करेंगे तो इससे स्कूटर में लगा इलेक्ट्रिक सिस्टम खराब हो सकता है।
01:34 PM Jul 26, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Scooter Care in rain: इस समय देश के कई हिस्सों में जबरदस्त बारिश हो रही है। Delhi-NCR में पानी भर जाने की वजह से जनजीवन पर बुरा असर पड़ रहा है। सड़कें पानी में डूब चुकी हैं जिसकी वजह से गाड़ी चलने वालों के लिए सबसे बड़ी दिक्कतें सामने आती हैं। बीच रास्ते स्कूटर बंद पड़ जाता है। जिसकी वजह से लोग घबरा जाते हैं और ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं और साथ ही आपके स्कूटर को भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

Advertisement

स्कूटर स्टार्ट करने की कोशिश न करें

बारिश में अगर आपका स्कूटर  पानी में डूब जाए तो बिल्कुल भी स्टार्ट न करें। अगर आप  स्कूटर  को स्टार्ट करेंगे तो इससे स्कूटर  में लगा इलेक्ट्रिक सिस्टम खराब हो सकता है, क्योंकि बारिश का पानी स्कूटर  के इलेक्ट्रिक सिस्टम से लेकर इंजन में जा सकता है और यह वाकई खतरनाक साबित हो सकता है।

स्पार्क प्लग को निकाल दें

संभव हो तो स्कूटर  में लगे स्पार्क प्लग को हटा दें ,क्योंकि बारिश का पानी और किचड़ लगने से पार्ट खराब हो सकता है। इतना ही नहीं इन पर मिट्टी तक जम सकती है और अगर इन्हें ठीक से साफ़ नहीं किया तो ये काम करना बंद कर सकते हैं, फिर बाद में इन्हें ठीक करवाने में एक्स्ट्रा खर्चा आएगा।

अगर स्कूटर में पानी चला जाए ? तो क्या करें  

बारिश में स्कूटर चलाते समय अगर उसमें पानी चला जाए तो पहले उसे Main स्टैंड पर लगाने से बचें और जल्दी से स्कूटर  को दोनों साइड से झुकाएं, ऐसा करने से स्कूटर  में जो पानी गया है वो बाहर निकल जाएगा। अगर कुछ हिस्सों में पानी फिर भी रह गया हो तो टूल किट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

बैटरी को डिस्कनेक्ट करें

अगर स्कूटर  पानी में डूब गया है तो स्टार्ट करने की कोशिश न करें और जितना जल्दी हो सके बैटरी को डिस्कनेक्ट कर दें। इसे स्कूटर  में लगे इलेक्ट्रिक सिस्टम सुरक्षित रहेंगे। स्कूटर  को धीरे-धीरे भरे पानी में से निकाल लें और कुछ देर बाद स्टार्ट करें। अगर स्कूटर  स्टार्ट न हो तो किसी से धक्का लगा कर भी स्टार्ट कर सकते हैं।

स्पीड में न चलायें

स्कूटर चलाते समय स्पीड का ध्यान रखें और तेज रफ़्तार से चलाने से बचें। स्कूटर के  टायर्स छोटे होते हैं, जिसकी वजह से बारिश में इनकी ग्रिप अच्छी नहीं बन पानी और स्लिप होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करने कि स्पीड कम रखें। अगर टायर्स खराब हो गये हैं और घिस गये हैं तो जितना जल्दी हो सके नए टायर्स लगवा लें।

यह भी पढ़ें: Tata की नई Curvv EV, नींद आते ही ड्राइवर को करेगी अलर्ट! कीमत और लॉन्चिंग पर आया बड़ा अपडेट

Advertisement
Tags :
Scooter break down in rainScooter care in rain
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement