खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सुबह-सुबह आपका स्कूटर भी स्टार्ट होने में करता है दिक्कत तो आप कर रहे हैं ये गलतियां

Battery maintenance tips: एक स्कूटर में वैसे तो कई पार्ट्स होते हैं बैटरी भी सबसे जरूरी पार्ट होता है। लेकिन कुछ गलतियों की वजह से स्कूटर की बैटरी में दिक्कतें आने लगती है। आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? आइये जानते हैं...
01:04 PM Aug 03, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Scooter Care Tips: अक्सर देखने में आता है कि सुबह-सुबह स्कूटर स्टार्ट होने में काफी दिक्कत करता है, फिर चाहे सेल्फ स्टार्ट हो या फिर किक स्टार्ट। कई बार काफी दिन बीत जाते हैं लेकिन लोग स्कूटर का इस्तेमाल नहीं करते … जिसकी वजह से स्कूटर के स्टार्ट होने में समस्या आती है और धीरे-धीरे यह बढ़ती रहती है।

Advertisement

आपको बता दें कि हर स्कूटर में कई सेंकडों पार्ट्स होते हैं और हर पार्ट अहम् होता है।  उनमें से बैटरी भी खास है लेकिन कुछ गलतियों की वजह से बैटरी कमजोर होना शुरू हो जाती है। यहां हम आपको बैटरी रख रखाव के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

बैटरी टर्मिनल को साफ़ रखें

आपको अपने स्कूटर में लगी बैटरी की सफाई बेहद जरूरी है। महीने में दो बार बैटरी और टर्मिनल की जांच जरूर करें। बैटरी टर्मिनल के पास कई बार एसिड जमा हो जाता है जिसे समय पर साफ करना बेहद जरूरी है। अगर बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें बैटरी वाटर का इस्तेमाल किये जाता है।

 

Advertisement

बैटरी बताएगी अपनी  सेहत

रात में स्कूटर चलाते समय अगर हेडलाइट की रोशिनी बार-बार कम या तेज हो रही है, या फिर हॉर्न की आवाज में कम होने लगे तो समझ जाना चाहिए कि बैटरी में गड़बड़ है। बैटरी के टर्मिनल के आस-पास सफेद निशान नज़र आने लगे तो भी यह इस बात के संकेत हैं कि बैटरी में गड़बड़ है। अगर स्पीडो मीटर में बैटरी की लाइट ठीक से नहीं दिख रही तो भी यह इस बात का संकेत है कि बैटरी की सेहत खराब है।

ऐसे बढ़ सकती है बैटरी की लाइफ

अगर आप कभी-कभी स्कूटर चलाते हैं तो फिर आपको हफ्ते में 3 दिन स्कूटर को स्टार्ट करके छोड़ दें। आप चाहें तो एक छोटा सा चक्कर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से बैटरी चार्ज हो जाएगी और बैटरी की लाइफ बढ़ जायेगी।

यह भी पढ़ें:  Sana Makbul Car Collection: बिग बॉस की विनर घूमती है इस लग्जरी कार में, चौंका देगी कीमत

Open in App
Advertisement
Tags :
Battery maintenance TipsScooter Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement