चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

70km की माइलेज, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, जानें बजाज की इस बाइक के टॉप 3 फीचर्स

भारत में बजाज ऑटो की प्लेटिना 110 अकेली ऐसी बाइक है जिसमें एबीएस- एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा मिलती है। इस फीचर की मदद से अचानक ब्रेक लगाने पर भी बाइक कंट्रोल में रहेगी।
05:27 PM May 26, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Bajaj Platina 110 ABS: अब अब टू-व्हीलर राइडर्स की सेफ्टी पर भी पूरा फोकस किया जा रहा है। एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के आने से अचानक ब्रेकिंग के दौरान बाइक Slip नहीं होगी और काफी हद तक आप गिरने से बच जाएंगे। शुरुआत में 125cc इंजन से ऊपर की सभी बाइक में ABS (Anti-lock braking systems) की सुविधा दी जाने लगी है, लेकिन यह फीचर एंट्री लेवल बाइक्स (100cc-125cc) में भी होना जरूरी है।

Advertisement

फिलहाल अभी इस पर काम चल रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में यह फीचर्स सभी बाइक्स में देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि बजाज ऑटो ने पहले ही अपनी 110ccc बाइक Platina में ABS फीचर दे दिया है और इसी के साथ यह भारत की सबसे सस्ती बाइक भी बन गई है। अगर आप इस बाइक को खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके टॉप 3 फीचर हम आपको यहां बता रहे हैं।

70kmpl की माइलेज

बजाज प्लेटिना 110 में 115.45cc का DTS-i एयर-कूल्ड इंजन लगा है, जो 8.6 ps की पावर और 9.81Nm का टॉर्क जनरेट देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ARAI के मुताबिक, एक लीटर में यह बाइक 70 km की माइलेज देती है। जबकि इसकी टॉप स्पीड 90km है। बाइक में 11 लीटर का फ्यूल टैंक है। यह इंजन पावर के साथ बेहतर माइलेज का भी भरोसा देता है।

Advertisement

 

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम

प्लेटिना 110 में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा मिलती है। इस फीचर की मदद से अचानक ब्रेक लगाने पर भी बाइक कंट्रोल के बाहर नहीं होगी। इससे दुर्घटना की संभावना कम होगी। ABS एक बहुत ही जरूरी फीचर बन गया है। उम्मीद है कि जल्द ही सरकार इस फीचर को एंट्री लेवल बाइक में भी अनिवार्य करे।

आरामदायक राइड

इस बाइक में लम्बी, चौड़ी और सॉफ्ट सीट का इस्तेमाल किया गया है जिससे राइडर के साथ पीछे बैठने वाले को भी आरामदायक राइड का आनंद मिले। बाइक में दिए रियर स्प्रिंग सस्पेंशन खराब रास्तों को भी आसानी से पार करने में मदद करते हैं। इस बाइक को डेली यूज के साथ लंबी दूरी पर भी ले जाया सकता है।

यह भी पढ़ें: केवल 8999 रुपये देकर घर लाओ 56km की माइलेज देने वाला ये स्कूटर, कीमत 71 हजार से शुरू

Advertisement
Tags :
Bajaj PlatinaBajaj Platina 110 ABS
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement