whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

500km की रेंज, 20 मिनट में चार्ज, आ रही है Kia की नई इलेक्ट्रिक कार

Kia EV9: लंबी रेंज के साथ किआ भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्ज करने जा रही है। यह E-GMP प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड है, जिस पर Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 भी बेस्ड है। इसमें 99.8 kWh बैटरी पैक देखने के लिए मिलेगा। लॉन्च से पहले इसके फीचर्स लीक हो गये हैं।
07:15 AM Sep 19, 2024 IST | Bani Kalra
500km की रेंज  20 मिनट में चार्ज  आ रही है kia की नई इलेक्ट्रिक कार

Kia EV9 electric car: भारत में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों का दौर अब पूरी तरह से शुरू हो रहा है। नए-नए मॉडल लॉन्च हो रहे हैं। फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है और कार बाजार में इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो रही हैं। ऐसे में कार निर्माता कंपनी Kia अब भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Kia EV9 को लॉन्ज करने जा रही है। 3 अक्टूबर को कंपनी इसे पेश करेगी। यह E-GMP प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड है, जिस पर Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 भी बनी हैं। लेकिन लॉन्च से पहले ही इसके फीचर्स लीक हो गये हैं। आइये जानते हैं इसके फीचर्स से लेकर रेंज तक के बारे में।

Advertisement

Kia EV9: कितनी मिलेगी रेंज?  

नई Kia EV9 में 99.8 kWh बैटरी पैक मिलेगा । यह 2 इलेक्ट्रिक मोटर 384 PS की पावर और 700 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार 500 km तक की रेंज ऑफर कर सकती है। इसमें 350 kW DC फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट देखने के लिए मिलेगा, जिसकी मदद से यह कार केवल 24 मिनट में 10 से 80% तक चार्ज हो जाएगी । खास बात ये है कि कार के बैटरी पैक के जरिए बाहरी डिवाइस को पावर दी जा सकेगी।

Advertisement

Kia EV9: कितनी होगी कीमत?

Kia EV9 की कीमत को लेकर अभी तक कोई भी जानकारी नहीं मिली है लेकिन सोर्स के मुताबिक इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 80 लाख रुपये तक हो सकती है। यह BMW iX और मर्सिडीज़-बेंज EQE SUV को टक्कर देगी।

Advertisement

Kia EV9: डिजाइन और इंटीरियर

इस नई कार का डिजाइन बेहद फ्यूचरिस्टिक रखा गया है, जिससे यह काफी स्टाइलिश नजर आती है। इसमें नई फ्रंट ग्रिल और  स्टार मैप लाइटिंग नामक LED DRLs जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा हेडलाइट सेटअप जैसे एलिमेंट हैं जो एख एनिमेटेड लाइटिंग पैटर्न बनाते हैं।

इंटीरियर की बात करें तो इसमें ब्लेक कलर में मिनिमलिस्ट डैशबोर्ड देखने के लिए मिल सकता है। साथ ही डुअल-टोन व्हाइट और ब्लैक लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री भी हो सकती है। माना जा रहा है कि इसमें ट्रिपल स्क्रीन सेटअप मिल  सकता है, जिसमें से दो 12.3-इंच स्क्रीन और इनके बीच में 5.3-इंच क्लाइमेट कंट्रोल डिस्प्ले हो सकता है।

अन्य फीचर्स की बात करें तो Kia EV9 में स्टार्ट/स्टॉप, क्लाइमेट कंट्रोल और वेंटिलेशन सिस्टम, पावर एडजस्टमेंट और मसाज फ़ंक्शन के साथ कैप्टन सीटें देखने के लिए मिल सकती हैं।

Kia EV9: सेफ्टी फीचर्स

भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में सेफ्टी फीचर्स की कोई कमी देखने को नहीं मिलने वाली.. नई Kia EV9 में लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS),  एंटी लॉक ब्रेकिग सिस्टम, अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, EBD, 6 एयरबैग्स, लेन कीप असिस्ट, इमरजेंसी ब्रेकिंग और सनरूफ जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस तारीख के बाद महंगी हो सकती है Tata Curvv, अभी करें बुक

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो