खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Mahindra ने बंद की ये 8 सीटर कार, सेफ्टी में मिल चुकी है 4 स्टार रेटिंग, जानें कारण

Marazzo Discontinued: पिछले महीने में महिंद्रा मराजो की बिक्री ने निराश किया, मई महीने में कंपनी ने इसी सिर्फ 16 यूनिट्स ही बेची जबकि अप्रैल महीने में कंपनी केवल 20 यूनिट्स ही पाई
06:21 PM Jul 02, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Mahindra Marazzo Discontinued: महिंद्रा ने फैमिली क्लास और कमर्शियल यूज़ के किये मराजो को कुछ साल पहले भारत में लॉन्च किया था। यह एक 7/8 सीटर एमपीवी के रूप में आई थी। इसमें 1.5 लीटर का इंजन दिया गया था। महिंद्रा को लगा कि मराजो टोयोटा इनोवा का मार्केट शेयर खराब कर सकती है पर ऐसा हुआ नहीं। अब आप मराजो को खरीद नहीं पायेंगे क्योंकि अब यह गाड़ी कंपनी की वेबसाइट से हट चुकी है। आखिर ऐसा क्या कारण था कि महिंद्रा को ये कदम उठाना पड़ा।

Advertisement

कमजोर बिक्री बनी मुसीबत

पिछले महीने में महिंद्रा मराजो की बिक्री ने निराश किया है। इस साल मई महीने में कंपनी ने इसी सिर्फ 16 यूनिट्स ही बेची जबकि अप्रैल महीने में कंपनी केवल 20 यूनिट्स ही बेचने में सफल रही थी। कंपनी की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई जवाब नहीं आया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स और सोर्स बताते हैं कि लगातार हो रहे खराब प्रदर्शन को देखते हुए महिंद्रा ने आखिरकार इस 7/8 सीटर एमपीवी को बंद करने के निर्णय ले ही लिया।

Last 6 MonthsMahindra Marazzo Sales
मई 202416 यूनिट्स
अप्रैल 202420 यूनिट्स
मार्च 202451यूनिट्स
फरवरी 202451यूनिट्स
जनवरी 202432 यूनिट्स

खराब बिक्री के पीछे क्या रहे कारण ?

मराजो का साइज़ और इंजन ग्राहकों को लुभाने में असल साबित हुए। यह बहुत ही हैवी एमपीवी लगती थी लेकिन इसमें 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलता था। ग्राहकों को उम्मीद थी कि इसमें कम से कम 2.0L या 2.2L का डीजल इंजन कम से कम मिले।

इसके अलावा इस गाड़ी का डिजाइन इसकी असफलता का मुख्य कारण बना। मराजो में 17 इंच की अलॉय व्हील्स और शार्क टेल से इंस्पायर्ड LED टेललैम्प्स दिए गए थे जिनका डिजाइन औसत था। कंपनी ने भी इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च ही नहीं किया।

Advertisement

इंजन और पावर

मराजो में 1.5 लीटर का टर्बो चार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया था जो 120.9 बीएचपी की पावर देता था। यह इंजन 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस था, लेकिन इसमें  ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा नहीं थी। एक लीटर में 18 किलोमीटर से लेकर 22 किलोमीटर के बीच में माइलेज ऑफर करता था। इंजन दमदार जरूर था पर इस गाड़ी के साथ यह ठीक से सेट नहीं हो पाया।

सेफ्टी फीचर्स

मराजो में सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, 2 एयरबैग, स्‍पीड सेंसिंग डोर लॉक्स, रियर पार्किंग सेंसर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट, 10.6 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, कीलैस एंट्री, और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स देखने को मिलते थे। क्रैश टेस्ट में Mahindra Marazzo को 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिल चुकी है। इस गाड़ी की कीमत 14.39 लाख रुपये से लेकर 16.80 लाख रुपये तक थी।

यह भी पढ़ें: 560km की रेंज, 4 बैटरी ऑप्शन, स्कोडा लॉन्च करेगी सस्ती नई इलेक्ट्रिक SUV

 

Advertisement
Tags :
Mahindra Marazzo
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement