25km का माइलेज, 8.34 लाख रुपये कीमत, पूरा देश हुआ इस कार का दीवाना

Maruti Brezza Best Selling in August: मारुति सुजुकी ब्रेजा ने बिक्री में सबको पीछे छोड़ दिया है। अगस्त महीने की बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट आ चुकी है जिसमें ब्रेजा देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Maruti Brezza Becomes Best Selling SUV: देश में एसयूवी गाड़ियों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। हैचबैक और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के ग्राहक कॉम्पैक्ट एसयूवी पर शिफ्ट हो रहे हैं। कार कंपनियों ने अपनी अगस्त महीने की सेल्स रिपोर्ट्स जारी कर दी है। टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट आ चुकी है। इस बार हुंडई क्रेटा और टाटा पंच को पीछे छोड़ते हुए मारुति सूजुकी की ब्रेजा ने बाजी मार ली है। बिक्री के मामले में ब्रेजा ने लगाई कितनी ऊँची छलांग? आइये जानते है

मारुति सुजुकी ब्रेजा बनी नंबर 1

मारुति सुजुकी ब्रेजा ने बीते अगस्त महीने में भारतीय कार बाजार में अपनी बिक्री के दम पर तहलका मचा दिया और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई। पिछले महीने (अगस्त 2024) ब्रेजा की 19,190 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल अगस्त महीने में ही ब्रेजा की कुल 14,572 यूनिट्स की बिक्री की थी, यानी बार ग्रोथ (YoY) 32% रही है। इस बार ब्रेजा की बिकी में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है जबकि इसी साल जुलाई में ब्रेजा की 14,676 यूनिट बिकी और यह छठे स्थान पर रही थी।

ब्रेजा ने बिक्री के मामले में हुंडई क्रेटा, टाटा पंच को बुरी तरह पछाड़ दिया है। 4 मीटर से कम लम्बाई वाली ब्रेजा अपने सेगमेंट की सबसे शानदार SUV भी मानी जाती है। यह सबसे ज्यादा आरामदायक भी है। इसमें लगा दमदार इंजन माइलेज के मामले में भी सबसे ऊपर है। पेट्रोल के साथ ब्रेजा में आपको CNG का भी ऑप्शन मिलेगा। इस समय मारुति सुजुकी ब्रेजा की एक्स शोरूम कीमत 8.34 लाख रुपये की है।

इंजन और पावर

मारुति ब्रेजा में 1.5 लीटर का  पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 103bhp की पावर और 137Nm का टॉर्क देगा। इसे 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा। माइलेज की बात करें तो मैनुअल गियरबॉक्स के साथ यह गाड़ी 20.15kmpl और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ 19.80kmpl तक का माइलेज देती है। इसमें  हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलती है।

Mahindra XUV 3XO से असली मुकाबला होगा 

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा का सीधा मुकाबला Mahindra XUV 3XO से है जिसकी कीमत 7.49 लाख रुपये से शुरू होती है। XUV 3XO में बढ़िया स्पेस के साथ फीचर्स की भरमार है। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह म,मिल जाती है। इसमें 364 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। इसमें लेवल 2 ADAS, 360-डिग्री सराउंड व्यू, ब्लाइंड व्यू मिरर, इलेक्ट्रोनिक पार्किंग ब्रेक और ऑटो होल्ड जैसे फीचर्स मिलते हैं।

XUV 3XO में 1.2L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है जिसे सिटी और हाईवे को ध्यान में रखते हुए Tune किया है। परफॉरमेंस की बात करें तो महिंद्रा XUV 3XO के इंजन में दम है। सिटी ड्राइव से लेकर हाईवे पर यह जमकर चलती है। खराब रास्तों पर यह निराश होने का मौके नहीं देती।

यह भी पढ़ें: Tax free हुईं टोयोटा की कारें,13 लाख रुपये तक की होगी बचत

Open in App
Tags :