चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Maruti की 2 सिलेंडर CNG Car Tata से कैसे अलग? किसके फीचर्स बेहतर और स्पेस ज्यादा?

Maruti Brezza CNG में सनरूफ और ऑटो हेडलैंप जैसे एडवांस फीचर्स मिलते हैं। यह कार सड़क पर 140 kmph की हाई स्पीड जनरेट करती है। कार को क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है।
03:39 PM Jun 18, 2024 IST | Amit Kasana
Maruti Brezza CNG Punch CNG Interior
Advertisement

CNG Twin cylinder Maruti cars details in hindi: किफायती कीमत और कम रनिंग कॉस्ट वाली सीएनजी गाड़ियां इन दिनों मार्केट की पहली पसंद हैं। अब नेक्स्ट जनरेशन iCNG गाड़ियों में 30-30 किलो के दो सिलेंडर दिए जा रहे हैं। फिलहाल यह फीचर्स केवल टाटा की Altroz, Tiago और Tigor और Punch CNG में मिलता है। लेकिन जल्द मारुति सुजुकी अपनी हैचबैक fronx और एसयूवी breeza में दो सिलेंडर ऑफर कर सकती है। हाल ही में कंपनी द्वारा जारी एक टीजर से यह अनुमान लगाया जा रहा है। आइए आपको बताते हैं मारुति की हाई सेल कॉम्पैक्ट एसयूवी breeza और टाटा की पंच सीएनजी में क्या अंतर होगा? किसे लेने में आपका फायदा है?

Advertisement

 

 

Advertisement

1. दो सीएनजी सिलेंडर के बाद Brezza में कितना बूट स्पेस मिलेगा?

दो सीएनजी सिलेंडर के बाद टाटा की पंच में कुल 210 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। वहीं, Maruti Brezza CNG की बात करें तो फिलहाल कंपनी ने इसके बूट के बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट के बाद अगर कार 30-30 लीटर के दो सीएनजी सिलेंडर मिलेंगे तो इसमें करीब 250 लीटर से अधिक बूट स्पेस मिलेगा। बता दें ये दोनों 5 सीटर फैमिली कार हैं, वहीं, मौजूद ब्रेजा में 328 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

 

2. दो सीएनजी सिलेंडर के बाद क्या माइलेज कम हो जाती है?

दो सीएनजी सिलेंडर से कार की माइलेज पर कोई असर नहीं पड़ता है। इससे केवल आपको बूट पर सामान रखने के लिए अधिक जगह मिलती है। दोनों सिलेंडर को बूट में नीचे एक्स्ट्रा टायर की जगह पर फिट कर दिया जाता है। ब्रेजा में मारुति 1462 cc का हाई पावर इंजन देता है। जिसमें तेज रफ्तार के लिए 87 bhp की पावर पर 5500 rpm और 121.5 Nm के टॉर्क पर 4200 rpm जनरेट होता है। यह कार 25.51 km/kg की माइलेज देती है। वहीं, टाटा पंच में 1199सीसी का इंजन दिया गया है। इसमें 88 PS की पावर मिलती है और यह 26.99 km/kg की माइलेज देती है।

 

ये भी पढ़ें: Hybrid Car कैसे करती है काम? Maruti Swift समेत हाइब्रिड में आने वाली हैं ये 5 गाड़ियां

 

Maruti Brezza CNG में 12.88 लाख रुपये ऑन रोड पर मिलती है। इसमें 16-इंच के अलॉय व्हील आते हैं, जो इसे स्टाइलिश लुक देते हैं। कार में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं।

 

maruti brezza cng

 

मारुति की कार में ये फीचर्स...

 

ये भी पढ़ें: Maruti की इन 2 हाइब्रिड कारों की रनिंग कॉस्ट है कम, 8 सीट और 27 की माइलेज

 

Tata Punch सीएनजी इंजन में 8.24 लाख रुपये ऑन रोड पर मिलती है। इसमें 16 इंच के टायर साइज आते हैं। कार में सेफ्टी के लिए आगे ड्राइवर केबिन और पीछे मिलाकर कुल छह एयरबैग दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि CNG पर यह कार 26.99 km/kg की माइलेज देती है।

 

 

 

टाटा की कार में ये फीचर्स...

Advertisement
Tags :
maruti breezaTata Punch
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement