खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

न क्रेटा न सेल्टोस, भारत में सबसे तेजी से बिकी ये SUV, 28km की देती है माइलेज

Grand Vitara sales: मारुति ने ग्रैंड विटारा को भारत में 26 सितंबर 2022 को लॉन्च किया गया था। ग्रैंड विटारा का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट इसका स्टाइलिश डिजाइन और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का होना है। इसकी कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है।
01:31 PM Jul 29, 2024 IST | Bani Kalra
Maruti Grand Vitara hybrid car
Advertisement

Maruti Suzuki Grand Vitara: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की मिड साइज़ एसयूवी को खूब पसंद किया जा रहा है। यह बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में शामिल हो चुकी है। हर महीने इसकी जमकर बिक्री हो रही है। ग्रैंड विटारा को देश में 26 सितंबर 2022 को लॉन्च ​किया गया था। ग्रैंड विटारा का सबसे बड़ा पॉइंट इसमें लगी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का होना है। यह 28km तक की माइलेज ऑफर करती हैं। आइये जानते हैं इसकी कीमत से लेकर इंजन तक के बारे में...

Advertisement

23 महीने 2 लाख यूनिट्स बिकी

मारुति सुजुकी के मुताबिक सिर्फ 23 महीने में ग्रैंड विटारा की 2 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी है। ग्रैंड विटारा अपने सेगमेंट की सबसे तेज बिकने वाली एसयूवी बन गई है। इससे पहले लॉन्च होने के 10 महीने के भीतर ही ग्रैंड विटारा की एक लाख यूनिट्स की बिक्री हो गई थी। बिक्री के मामले में इस एसयूवी ने क्रेटा और  सेल्टोस को भी पीछे छोड़ दिया है।

कीमत और फीचर्स

मारुति ग्रैंड विटारा की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 19.93 लाख रुपये तक जाती है। अब इस कीमत में आपको कई अच्छे फीचर्स मिलते हैं बल्कि इसमें दमदार इंजन भी दिए गये हैं। इस गाड़ी में 1462 cc और 1490 cc दो इंजन ऑप्शन आते हैं जो 102bhp की पावर और 137Nm का टॉर्क मिलता है। ये इंजन 20.58 और 27.97 kmpl तक की माइलेज ऑफर करते हैं।

Advertisement

6-एयरबैग से लेकर 360 डिग्री कैमरा

मारुति ग्रैंड विटारा में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें 360 डिग्री कैमरा, 6-एयरबैग, ABS के साथ EBD, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गये हैं मिलते हैं। इसके अलावा  इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, वायरलेस चार्जिंग,  एडजस्टेबल ड्राइवर सीटर और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे। स्पेस की बात करें तो इस गाड़ी में 5 लोगों के बैठने की जगह दी गई है।

ग्लोबल प्लेटफ़ॉर्म पर बनी है ग्रैंड विटारा

ग्रैंड विटारा को सुजुकी ने अपने ग्लोबल C प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है ।  रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रैंड विटारा के भारत NCAP क्रैश टेस्ट के फोटोज ऑनलाइन लीक हो गए हैं। हाल ही में इस SUV का टेस्ट हाल ही में हुआ।

जो फोटो लीक हुई हैं उनमें ग्रैंड विटारा के सामने और साइड इम्पैक्ट वाले हिस्से को देखा जा सकता है जिसका टेस्ट हुआ है। बिक्री की बात करें तो ग्रैंड विटारा बिकी की बात तो पिछले महीने इस कार की कुल 9,679 यूनिट्स की सेल हुई है।

यह भी पढ़ें : भारत में फ्लॉप लेकिन विदेशों में हिट है मारुति की ये SUV; मिल रहा भारी डिस्काउंट, जानें सब कुछ

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement