होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Maruti Swift से लेकर WagonR की धड़ाम से गिरी बिक्री, घट गई कंपनी की सेल

Maruti Suzuki sales: इस समय कार बाजार में हैचबैक कारों की कीमत और कॉम्पैक्ट एसयूवी गाड़ियों की कीमत में बहुत बड़ा अंतर रह नहीं गया है। इसलिए ग्राहक भी हैचबैक कार छोड़कर SUV खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।
01:20 PM Oct 02, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Maruti Suzuki sales drop: देश की सबसे बड़ी कार निर्मता कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री इस बार ठीक नहीं रही। बीता महीना मारुति सुजुकी के लिए बहुत अच्छा नहीं बीता। बीते महीने Baleno, Celerio, Dzire, Ignis, Swift और WagonR की बिक्री में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। पिछले महीने कंपनी ने इन कारों की कुल 60,480 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि पिछले महीने कंपनी ने इन कारों की कुल 68,551 यूनिट्स की बिक्री की थी।

Advertisement

ऐसे में इस बार कंपनी 8071 कारें कम बेच पाई। इस साल अप्रैल से सितम्बर महीने तक कंपनी ने इन कारों की कुल 366,421 यूनिट्स की है जबकि पिछले साल अप्रैल से सितम्बर महीने में कंपनी ने 418,929 यूनिट्स की बिक्री की थीफेस्टिव सीजन को देखते हुए कंपनी को उम्मीद है कि कारों की बिक्री को रफ्तार मिलेगी।

क्यों गिरी इन कारों की बिक्री ?

इस समय कार बाजार में हैचबैक कारों की कीमत और कॉम्पैक्ट एसयूवी गाड़ियों की कीमत में बहुत बड़ा अंतर रह नहीं गया है। इसलिए ग्राहक भी हैचबैक कार छोड़कर SUV खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसलिए हैचबैक कारों की बिक्री पिछले कुछ सालों में कम हुई है।

Advertisement

फेस्टिव सीजन से उम्मीद

हैचबैक कारों की बिक्री भले ही कम हो रही हो लेकिन इनकी माइलेज और रखरखाव का खर्च, SUV गाड़ियों की तुलना किफायती ही रहता है। कॉम्पैक्ट साइज होने की वजह से भीड़-भाड़ में आपको निकलने में मदद मिलती है। Baleno, Celerio, Dzire, Ignis, Swift और WagonR डेली यूज़ के लिए बढ़िया ऑप्शन हैं। कंपनी को उम्मीद है कि इस फेस्टिव सीजन में इन कारों की बिक्री में इजाफा देखने को मिल सकता है।

Ciaz की गिरी बिक्री

इसके अलावा मारुति सुजुकी Ciaz की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। पिछले महीने Ciaz की कुल 662 यूनिट्स की बिक्री हुई थीं। जबकि बीते साल की समान अवधि में कंपनी ने 1491 यूनिट्स की बिक्री की थी, इस साल अप्रैल से सितम्बर तक कंपनी ने कुल 4,141 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि पिछले समान अवधि में यह आंकड़ा 7,441 यूनिट्स की बिक्री का रहा था।

यह भी पढ़ें: TVS का नवरात्रि ऑफर: 90,000 के स्कूटर पर 30,000 तक का Cashback, EMI 2399 से शुरू

Open in App
Advertisement
Tags :
Maruti SuzukiMaruti Suzuki sales drop
Advertisement
Advertisement