खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Maruti Suzuki की ये कार कस्टमर्स को तरसी, कभी Verna और City Honda को देती थी टक्कर

मारुति सुजुकी सियाज का असर ग्राहकों के दिलों में अब उतना नहीं रहा जितना पहले हुआ करता था। हर महीने इसकी बिक्री लगातार गिर रही है। अब ग्राहक सेडान कार की जगह एसयूवी पर शिफ्ट हो रहे हैं।
03:32 PM Jun 05, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Maruti Ciaz sales Down: कुछ साल पहले देश में सेडान कारों का जलवा था लेकिन जब से कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की एंट्री हुई है तब से सेडान कार सेगमेंट की बिक्री पर काफी बुरा असर पड़ा है। इस समय में होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारुति सुजुकी सियाज जैसे कारें अब एक एक ग्राहक के लिए तरस रही है।  बात करें मारुति सियाज के बारे में तो इस कार ने आते ही वरना और सिटी को कांटे की टक्कर दी थी। इसे खरीदने वालों की लंबी लाइन लगा करती थी। लेकिन अब समय ऐसा आ गया है कि 1000 कारें भी नहीं बिक पा रही हैं।

Advertisement

बुरी तरह गिर रही है Ciaz की बिक्री

पिछले महीने (May 2024) Maruti Ciaz की कुल 730 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि बीते साल मई महीने में कंपनी ने 992 यूनिट्स की बिक्री की थी। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ग्राहक अब सेडान कार सेगमेंट में दूर हो रहे हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि इस समय देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड लगातार बढ़ रही है। ड्राइविंग अनुभव SUVs में ज्यादा मिलता है। कीमत में भी बहुत ज्यादा अंतर नहीं आता।

कीमत और इंजन

Maruti Ciaz की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होती है। इंजन की बात करें तो मारुति सियाज़ में 1.5-लीटर का इंजन है जो 104.6 PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जनरेट करता है। माइलेज की बात करें तो Ciaz डुअल-टोन वेरिएंट 20.65 kmpl (MT) और 20.04 kmpl (AT) की माइलेज देती है। कार की लंबाई 4,490 mm, चौड़ाई 1,730mm और ऊंचाई 1,480 mm है। जबकि इसका व्हीलबेस 2,650mm है।

Advertisement

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम(ESP) और हिल होल्ड असिस्ट स्टैंडर्ड, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर भी मिलता है। जिस कीमत में Ciaz आती है उस कीमत में आपको एक  शानदार एसयूवी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: जून शुरू होते ही हुंडई ने दे डाला सबसे बड़ा डिस्काउंट, हर कार पर होगी इतनी बचत

Advertisement
Tags :
Maruti Ciaz
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement