खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शोरूम पर खड़ी धूल खा रही ये सेडान कार, पिछले महीने बिकी सिर्फ इतनी यूनिट्स

Maruti Ciaz sales dropped: मारुति सुजुकी सियाज एक शानदार सेडान कार है जो न सिर्फ बढ़िया स्पेस के साथ आती है बल्कि इसका इंजन भी दमदार है। हालाकि डिजाइन के मामले ये कार अब पुरानी हो चली है।
10:46 AM Jul 02, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Maruti Suzuki Ciaz Sale Dropped : मारुति सुजुकी ने जून महीने की बिक्री के नतीजे जारी कर दिए हैं। यूटिलिटी सेगमेंट को छोड़ दिया जाए तो दूसरे सेगमेंट की कारों की बिक्री इस बार गिरी है। वहीं मारुति की सेडान कार सियाज की बिक्री बहुत अच्छी नहीं रही है। पिछले 6 महीने की सेल्स रिपोर्ट पर नजर डालें तो कंपनी एक बार भी 1000 कारें एक महीने में नहीं बेच सकी है।  Ciaz की एक्स-शोरूम कीमत 9.40 लाख रुपये से शुरू होती है। आखिर क्यों सियाज की बिक्री लगातार गिर रही है? आइये जानते हैं...

Advertisement

सियाज की कमजोर बिक्री

मारुति सुजुकी ने सियाज को पहली बार 2014 में लॉन्च किया था और इस कार ने आते ही हुंडई वरना और होंडा सिटी को बिक्री के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया था। अब समय के साथ वरना और सिटी में तो बदलाव किये गये पर सियाज में कोई नयापन देखने को नहीं मिला। यही कारण है कि लगातार इस कार की बिक्री गिर रही है। लगातार खराब प्रदर्शन के बाद भी कंपनी इस कार की बिक्री जारी रखना चाहती है। अब इसका मतलब ये हुआ कि हमें जल्द ही सियाज का फेसलिफ्ट मॉडल देखने को मिल सकता है।

पिछले 6 महीने ऐसा रहा सियाज की बिक्री का हाल

महीना सेल्स नंबर 
Jan 2024363 यूनिट्स बिकी
Feb 2024481 यूनिट्स बिकी
Mar 2024590 यूनिट्स बिकी
Apr 2024867 यूनिट्स बिकी
May 2024730 यूनिट्स बिकी
June 2024572 यूनिट्स बिकी

इंजन और सेफ्टी

इस कार में 1462cc का हाइब्रिड स्मार्ट पेट्रोल इंजन लगा है, जो 103PS की पावर जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर में यह कार 20 किलोमीटर की माइलेज दे सकती है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो सियाज में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स, क्रूज कंट्रोल, डबल डिस्क ब्रेक और 3 पॉइंट सीट बेल्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Advertisement

साइज़ और वजन 

डायमेंशन(mm)
लम्बाई4490mm
चौड़ाई1730mm
ऊंचाई1485mm
व्हीलबेस2650mm
वजन957kg
बूट स्पेस510 लीटर

फीचर्स और स्पेस 

सेडान कार सेगमेंट में सियाज अपने स्पेस और फीचर्स के लिए जानी जाती है। इस कार में 5 लोगों के बैठने की जगह है और स्पेस की इसमें कोई कमी नहीं है। इसके बूट में आपको 510 लीटर का स्पेस मिल जायेगा जिससे आप काफी सामान कैरी कर सकते हैं।

इस कार में स्मार्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि अब काफी पुराना हो गया है और यहां पर कंपनी को वाकई अपडेट करने की जरूरत है, दरअसल सियाज अब पुरानी नज़र आने लगी है जबकि इसी सेगमेंट की होंडा सिटी और हुंडई वरना के फेसलिफ्ट मॉडल आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 27km की माइलेज, 5.33 लाख रुपये कीमत, भारत में जमकर बिकी ये 7 सीटर कार

Advertisement
Tags :
Maruti SuzukiMaruti Suzuki Ciaz
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement