खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

26km की माइलेज, 7 सीटर वाली ये फैमिली कार सेफ्टी में हुई फेल, सिर्फ 1 स्टार मिली रेटिंग

Ertiga Crash Test: मारुति अर्टिगा सेफ्टी क्रैश टेस्ट में बुरी तरह फेल हो गई है। ग्लोबल एनकैप टेस्ट में अर्टिगा को सिर्फ एक-स्टार रेटिंग मिली है। अर्टिगा को फैमिली क्लास को ध्यान में रखते हुए बनाया।
02:36 PM Aug 01, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Maruti Suzuki Ertiga: मारुति अर्टिगा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर एमपीवी है। फैमिली क्लास को यह खूब पसंद आती है। लेकिन जब बात सेफ्टी की आई तो अर्टिगा ने निराश कर दिया। ग्लोबल एनकैप टेस्ट में अर्टिगा को सिर्फ एक-स्टार रेटिंग मिली है। ये क्रैश टेस्ट सेफर कार्स फॉर अफ्रीका कैंपेन के तहत किया गया। भारत में ही बनी MPV का क्रैश टेस्ट किया गया था जिसमें MPV की परफॉर्मेंस बेहद निराश  रही है। हाल ही में हुए इस टेस्ट अर्टिगा को एडल्ट सेफ्ट अर्टिगा को एडल्ट सेफ्टी के लिए 1 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2 स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है।

Advertisement

मारुति अर्टिगा में मिलते हैं सेफ्टी फीचर्स

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा को फैमिली क्लास को ध्यान में रखते हुए बनाया। इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स,  सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग कैमरा, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और लोड लिमिटर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इतनेअच्छे सेफ्टी फीचर होनेके बाद भी इस गाड़ी सेफ्टी के मामले निराश कर जाती हैं।

इंजन और माइलेज

मारुति अर्टिगा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 102 bhp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके अलावा इसमें CNG की भी सुविधा मिलती है। पेट्रोल मोड पर यह 20.51kmpl की माइलेज देती है जबकि CNG पर 26 km/kg की माइलेज देती है। माइलेज के लिहाज से तो अर्टिगा अच्छा मॉडल है। इस कार में साइड एयरबैग न होने के कारण कार के पैसेंजर्स की सेफ्टी को कम बताया गया है।

Advertisement

Kia Carens से होगा मुकाबला

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा का सीधा मुकाबला Carens facelift से होगा । फिलहाल नई  Carens की टेस्टिंग चल रही है जिसे जल्द ही भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। नए मॉडल को दो पेट्रोल और एक डीजल में उतारा जायेगा। इसमें 1.5L T-GDi पेट्रोल इंजन, 1.5L पेट्रोल इंजन और 1.5L CRDi VGT डीजल इंजन शामिल होंगे जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (iMT) विकल्प के साथ पेश किया जा सकते हैं।

Kia Carens

ये सभी इंजन मौजूदा Carens को भी पावर देते हैं।Kia Carens का फेसलिफ्ट मॉडल भी इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। हाल ही में एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान इसे देखा गया है।रिपोर्ट के मुताबिक नई Carens फेसलिफ्ट को इस साल के अंत तक या फिर अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

नया डिजाइन

नई Carens facelift  के डिजाइन में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इसमें नई ग्रिल और हेड लाइट्स मिलेंगी। इसके अलावा LED कनेक्टेड DRLs स्ट्रिप और स्पोर्टी बंपर भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा इसमें R16 इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं। मौजूद Carens की एक्स-शोरूम कीमत 10.51 लाख रुपये से लेकर 19.66 लाख रुपये तक जाती है। नए मॉडल की कीमत में थोड़ा इजाफा किया जा सकता है। पहली बार Carens को फरवरी 2022 में उतरा गया था और अभी तक इसे अपडेट नहीं किया गया है। लेकिन अब जल्द ही नया मॉडल लॉन्च होने जा रहा है ।

यह भी पढ़ें: बारिश में जमा पानी से तुरंत निकल जाती हैं ये 5 SUV, ग्राउंड क्लीयरेंस भी इनका हाई

Advertisement
Tags :
maruti suzuki ertiga
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement