अब 40km की माइलेज के साथ आएगी नई Maruti Fronx, ये खास तकनीक होगी शामिल

Maruti New Hybrid Car: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब हाइब्रिड कारों पर पूरा फोकस करने में लगी है। इस बार टेक्नोलॉजी और बेहतर होगी और इसका सीधा फायदा ग्राहकों को होगा। हाइब्रिड के साथ अब नई फ्रोंक्स को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Maruti Fronx Hybrid: एक तरफ जहां देश में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड लगातर बढ़ रही है तो वहीं दूसरी दूसरी तरफ मारुति सुजुकी भारत में हाइब्रिड कारों पर फोकस कर रही है। हाइब्रिड कारें पेट्रोल और एक छोटी बैटरी पर चलती हैं और एक मिक्स माइलेज जब निकलती है तो वो काफी जबरदस्त रहती है। यानी फ्यूल प्लस बैटरी की माइलेज इतनी ज्यादा रहती है कि फिर आपको CNG और EVs शायद ही जरूरत पड़े।

इस समय मारुति सुजुकी के पास माइक्रो हाइब्रिड से लेकर strong हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कारें मौजूद हैं। हाइब्रिड कारों के जरिये कंपनी अब इस सेगमेंट पर भी कब्ज़ा करना चाहती है और इसलिए अब अपनी लोकप्रिय एसयूवी फ्रोंक्स (Fronx) को हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

बताया जा रहा है कि नई फ्रोंक्स देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार भी बन जाएगी। भारत में इसे इस साल फेस्टिव सीजन या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। FRONX को लॉन्च हुए 10 महीने से ज्यादा समय हो चुका है और अब तक इसकी 1.37 लाख से ज्यादा की यूनिट्स बिक गई थीं।

ऐसा होगा हाइब्रिड इंजन

इंजन की बात करने तो नई फ्रोंक्स (Fronx) में 3 सिलेंडर, Z12E सीरीज का 1.2 लीटर का हाइब्रिड इंजन मिलेगा। यह इंजन हाइब्रिड फ्यूल पर 40 किलोमीटर (संभावित) की माइलेज ऑफर करेगा। यही इंजन नई स्विफ्ट को पावर देता है। और आगे चलकर नई डिजायर को भी पावर देगा। लेकिन फ़िलहाल स्विफ्ट में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को शमिल नहीं किया गया है।

कीमत में आएगा फर्क

मारुति सुजुकी नई  फ्रोंक्स (Fronx) को आप पेट्रोल और CNG ऑप्शन के साथ खरीद सकते हैं। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.51 लाख रुपये से लेकर 12.87 लाख रुपये तक जाती है। लेकिन जब यह कार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगी तब इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा रहने सम्भावना है। आइये जानते हैं फ्रोंक्स के फीचर्स के बारे में

Fronx  में लगा है पावरफुल इंजन

Maruti Fronx फिलहाल बिना हाइब्रिड इंजन के साथ उपलब्ध है। इसमें दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिसमें 1.2L K-Series का एडवांस्ड Dual Jet, Dual VVT पेट्रोल इंजन और 1.0L का पेट्रोल इंजन शामिल है। ये इंजन  5 स्पीड मैन्युअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इसमें Start Stop टेक्नोलॉजी से लैस है। इसके अलावा यह गाड़ी CNG में भी उपलब्ध है। CNG मोड पर 28.51 किलोमीटर की माइलेज मिलती है।

फाइल फोटो

Fronx में 5 लोगों के बैठने की बढ़िया जगह

Fronx में स्पेस की कोई दिक्कत नहीं है। इस कार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें 308 लीटर बूट स्पेस मिलता है जिसकी वजह से आपको काफी जगह मिल जाती है, और अगर पिछली सीट को फोल्ड कर दिया जाए तो काफी ज्यादा स्पेस आपको मिल जाता है। इस कार की लम्बाई 3995 mm है, चौड़ाई 1765 mm, ऊंचाई 1550 mm है। 

फीचर्स की बात करने तो फ्रोंक्स का केबिन अच्छा है और इसमें बढ़िया क्वालिटी देखने को मिलती है। इसमें  फीचर्स की लिस्ट लंबी है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से लेकर 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। इतना ही नहीं कार में 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, 9 इंच HD स्मार्ट प्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

फाइल फोटो

Fronx हुई टैक्स फ्री

मारुति Fronx अब टैक्स फ्री हो गई है। लेकिन इसका फायदा आम ग्राहकों को नहीं बल्कि भारतीय जवानों को मिलेगा। यह कार केवल CSD (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट)पर उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट पर भारतीय जवानों को GST काफी कम देना पड़ता है। इन्हें 28% की जगह सिर्फ 14% ही टैक्स देना पड़ता है। CSD पर Fronx  के सिर्फ 5 वेरिएंट ही मिलेंगे।

यह कार नॉर्मल पेट्रोल मैनुअल, नॉर्मल पेट्रोल ऑटोमैटिक और टर्बो पेट्रोल वैरिएंट में ही उपलब्ध होगी। कीमत की बात करें तो फ्रोंक्स के सिग्मा वेरिएंट की कीमत 7,51,500 रुपये है लेकिन CSD पर इसकी कीमत 6,51,665 रुपये होगी। फ्रोंक्स एक बेहद स्टाइलिश SUV है।

यह भी पढ़ें: 5.33 लाख की कीमत, 27km की माइलेज, Tax Free हुई ये सस्ती 7 सीटर कार

Open in App
Tags :