खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

32km की माइलेज के साथ नई Maruti Swift CNG जल्द होगी लॉन्च, कीमत हुई लीक!

Maruti Swift CNG: मारुति स्विफ्ट पेट्रोल भारत में आ चुकी है और अब इसके CNG वर्जन का हो रहा है इंतजार। रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। स्विफ्ट CNG की कुछ डिटेल्स सामने आई हैं। आइये जानते हैं...
12:16 PM May 19, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Maruti Suzuki ने अभी हाल ही में अपनी नई स्विफ्ट को भारत में लॉन्च किया है जिसकी कीमत 6.49 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये से शुरू होती है। अब खबर यह आ रही है कि जल्द ही नई स्विफ्ट का CNG वर्जन लॉन्च किया जा सकता है। इस समय भारत में मारुति सुजुकी के पास सबसे ज्यादा CNG कारें हैं। कंपनी S-CNG नाम से इन्हें बेचती है। नई स्विफ्ट CNG में इस बार क्या कुछ खास और नया देखने को मिलेगा ? आइये जानते हैं...

Advertisement

नई Swift CNG में क्या होगा खास ?

नई स्विफ्ट CNG में नया Z सीरीज का 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन मिलेगा। लेकिन पेट्रोल इंजन के मुकाबले सीएनजी मॉडल में पावर थोड़ी कम आ सकती है। फिलहाल पेट्रोल वर्जन में यही इंजन 82hp की पावर और 112Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।

कितनी मिलेगी माइलेज ?

मौजूदा नई स्विफ्ट (पेट्रोल) एक लीटर में 24.80 kmpl की माइलेज ऑफर करती है जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में ये कार 25.75 kmpl की माइलेज देती है। लेकिन सोर्स के मुताबिक स्विफ्ट का CNG वर्जन 32 km/kg तक की माइलेज ऑफर कर सकता है।

Advertisement

कितनी होगी कीमत ?

नई स्विफ्ट CNG की कीमत, पेट्रोल मॉडल से करीब 95,000 रुपये तक महंगी हो सकती है। सोर्स के मुताबिक स्विफ्ट CNG वेरिएंट की कीमत 7.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। इस समय पेट्रोल स्विफ्ट की एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से लेकर 9.64 लाख रुपये तक जाती है। स्विफ्ट के सीएनजी वेरिएंट में केवल मैनुअल ट्रांसमिशन मिलने की संभावना है।

फीचर्स

नई स्विफ्ट CNG के डिजाइन से लेकर इंटीरियर तक में कोई बदलाव नहीं होंगे। बस एक S-CNG का LOGO कार में लगा दिया जायेगा। सेफ्टी के लिए कार में 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, 3 पॉइंट सीट बेल्ट समेत कई अच्छे फीचर्स आपको देखने मिलेंगे। स्विफ्ट CNG का सीधा मुकाबला हुंडई ग्रैंड i10 Nios CNG और टाटा टियागो CNG से होगा।

नई स्विफ्ट खरीदें या नहीं ?

पेट्रोल स्विफ्ट की बात करें तो ये जिस कीमत (6.49 लाख रुपये से लेकर 9.64 लाख रुपये तक) में यह आती है, उस कीमत में आपको एक कॉम्पैक्ट एसयूवी आसानी से मिल जाएगी, जिसमें बढ़िया माइलेज के साथ पावरफुल इंजन मिलेगा। इस समय नई स्विफ्ट वैल्यू फॉर मनी कार साबित नहीं होती।

 

यह भी पढ़ें: गर्मी में ओवरहीट का शिकार हो सकती है बाइक, ये 5 टिप्स आयेंगे आपके काम

Advertisement
Tags :
2024 Maruti SwiftSwift CNG
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement