चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

2 CNG सिलेंडर के साथ Maruti Brezza और Fronx होंगी लॉन्च! अब टाटा को मिलेगी कड़ी टक्कर

मारुति सुजुकी अपनी नई CNG कारों की भारत में जल्द लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रेजा और फ्रोंक्स के सीएनजी मॉडल ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आ सकते हैं। इतना ही नहीं Twin सिलेंडर भी मिलने की उम्मीद है।
04:05 PM Jun 16, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Maruti Upcoming New CNG Cars: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब अपनी नई CNG कारें भारत में लॉन्च करने जा रही है। सोर्स के मुताबिक टाटा मोटर्स की तरह अब मारुति सुजुकी की भी Twin CNG टेक्नोलॉजी को अपनी कारों में शामिल करेगी। अब तक कंपनी की कारों में एक बड़ा CNG सिलेंडर मिलता आ रहा है जिसकी वजह से बूट स्पेस लगभग खत्म हो जाता है। अब दो छोटे सिलेंडर होने से डिग्गी (बूट) का  स्पेस काफी अच्छा मिलेगा। इस समय भारत में मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स की CNG कारों की ही काफी डिमांड है।

Advertisement

टीजर हुआ जारी

मारुति सुजुकी ने नई Brezza CNG और Fronx CNG का टीजर जारी किया है। इसमें CNG का स्टीकर भी देखा जा सकता है, जो यह बताता है कि दोनों कारें फैक्टरी फिटेड CNG किट के साथ आएंगी। वीडियो के आखिर में Coming Soon लिखा है। लेकिन तारीख को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है।

जल्द ही इनकी लॉन्चिंग का भी खुलासा हो जाएगा। जानकारी ये भी है कि मारुति स्विफ्ट सीएनजी, फ्रोंक्स सीएनजी और ब्रेजा सीएनजी में ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जायेगा । रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रेजा और फ्रोंक्स के सीएनजी मॉडल ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आ सकते हैं।

Advertisement

Twin सिलेंडर CNG टेक्नोलॉजी

भारत में सबसे पहले टाटा मोटर्स ने ही Twin CNG सिलेंडर को बाजार में उतारा था। अब इस टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि बूट में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है क्योंकि सिलेंडर का साइज़ छोटा (दो छोटे टैंक) हो जाता है। आप आसानी से बूट को इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ट्रिप पर भी जा रहे हैं तो काफी सामान अपने साथ लेकर जा सकते हैं।

भारत में बढ़ रहा है CNG कारों की डिमांड

इस समय भारत में CNG कारों की डिमांड लगातर बढ़ रही।देश में मारुति और टाटा की ही कारें इस समय सबसे ज्यादा बिक रही है। इन दोनों की कार कंपनियों के पास CMG कारों की रेंज सबसे ज्यादा है। टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज, टिगोर, टियागो और पंच में Twin सिलेंडर मिलते हैं जोकि iCNG टेक्नोलॉजी के नाम से हैं। काफी सारा बूट स्पेस इनमें मिल जाता है।

यह भी पढ़ें: Tata Curvv का क्यों हो रहा है इंतजार? क्या भारत में शुरू होगा सस्ती कूपे कारों का दौर ? जानें

Advertisement
Tags :
Maruti CNG
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement