खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये 4 छोटी कारें जो सिटी ड्राइव में बेहतर, लेकिन लंबी दूरी के लिए नहीं हैं आरामदायक

Most Uncomfortable Cars: भारत में छोटी कारों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है, ये कारें किफायती तो होती हैं लेकिन लम्बे सफ़र पर बिल्कुल भी आरामदायक नहीं होती... यहां हम आपको कुछ ऐसी ही कारों के बारे में जानकरी दे रहे हैं। अगर आप खरीदने जा रहे हैं तो इस रिपोर्ट पर गौर करें।
02:04 PM Jun 08, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Most Uncomfortable Cars: आजकल लोग अपनी कार से ही लंबी दूरी पर निकल जाते हैं। लोगों को रोड ट्रिप करना काफी पसंद आने लगा है। रोड ट्रिप का मज़ा तब ज्यादा बढ़ जाता है जब आपके पास एक आरामदायक कार हो.. जिसे ड्राइव करते समय आपको थकान बिल्कुल भी न हो। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी ही कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो छोटी दूरी के लिए तो ठीक हैं लेकिन जब आप इन्हें लेकर लम्बी दूरी पर जाते हैं तो आपको बहुत थकान हो जाती है। आइये जानते हैं इन्हीं कारों के बारे में ...

Advertisement

Maruti Alto K10

मारुति सुजुकी Alto K10 एक बेहद किफायती कार है। कार का डिजाइन बनावटी लगता है, जबकि इसका केबिन एस-प्रेसो वाला है। वैसे तो यह 5 सीटर कार है लेकिन इसमें सिर्फ 4 लोग ही बैठ सकते हैं। इस कार में 998 cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 67 bhp की पावर जनरेट करता है।  इसमें मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। कार में सेफ्टी के लिए एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम EBD, 3 पॉइंट सीट बेल्ट और फ्रंट डिस्क ब्रेक्स की सुविधा मिलती है। पेट्रोल मोड पर यह 25km और CNG मोड पर यह 34km की माइलेज देती हैं।

क्यों खरीदें

Advertisement

अगर आप एक ऐसी कार चाहते हैं जिसे ड्राइव करना आसान हो और माइलेज में कोई कमी न हो तो आप Alto K10 को चुन सकते हैं।

क्यों न खरीदें

Alto K10 में स्पेस की कमी है, इसमें सिर्फ 4 ओग आसानी से ट्रेवल कर सकते हैं। छोटी दूरी के लिए यह अच्छी है लेकिन लम्बी दूरी पर यह बिलकुल भी आरामदायक नहीं है।

Maruti S-Presso

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो एक माइक्रो एसयूवी है। इसका डिजाइन आपको पसंद आ सकता है। कार में 998cc का पेट्रोल इंजन लगा है जो 67bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड गियर बॉक्स की सुविधा मिलती है। मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। इसमें CNG का भी ऑप्शन दिया गया है। पेट्रोल मॉडल 21.4kmpl माइलेज देता है, वहीं CNG मॉडल 31.2km/kg की माइलेज देने में सक्षम है।

क्यों खरीदें

अगर आपको सिटी ड्राइव के लिए एक परफेक्ट कार लेनी है तो आप मारुति एस-प्रेसो के बारे में विचार कर सकते हैं। हैवी ट्रैफिक में भी आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं।

क्यों न खरीदें

मारुति एस-प्रेसो में स्पेस की कमी है। छोटी दूरी के लिए यह अच्छी है लेकिन लम्बी दूरी पर यह बिल्कुल भी आरामदायक नहीं है। अगर आप 400-500 किलोमीटर तक की दूरी इस कार से करते हैं तो आप काफी ज्यादा थक सकते हैं।

Maruti WagonR

मारुति सुजुकी वैगन-आर अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इसमें  स्पेस अच्छा मिल है। इंजन की बात करें तो इसमें 1.0L और 1.2L के पेट्रोल इंजन मिलते हैं । इसके अलावा वैगन-आर CNG में भी आपको मिलती है। यह कार 34.04 km/kg की माइलेज देती है। इसमें ऑटोमैटिक और मैनुअल दो ट्रांसमिशन मिलते हैं। दोनों ही इंजन परफॉरमेंस के मामले में काफी जबरदस्त हैं । छोटी दूरी के लिए यह अच्छी कार है लेकिन जब आप इसे लंबी दूरी पर लेकर जाते हैं तो इसका  Boxy स्टाइल केबिन आपको रिलैक्स नहीं कर पाता और पीछे बैठने पर भी आप थक जाते हैं। Wagon-R की कीमत 5.54 लाख रुपये से लेकर 7.25 लाख रुपये तक जाती है।

क्यों खरीदें

वैगन-आर सिटी ड्राइव के लिए अच्छी कार है। इसमें  आपको रूमी स्पेस मिल जाता है। 2 इंजन का ऑप्शन आपको इसमें मिलता है।

क्यो न खरीदें

वैगन-आर का डिजाइन अब इम्प्रेस नहीं करता है। 1-2 घंटों की दूरी तक के लिए आप इसे कंसीडर कर सकते हैं लेकिन फुल डे ड्राइव की बात हो तो फिर आपको काफी थकान इसमें हो जायेगी

Renault Kwid

क्विड एक स्टाइलिश छोटी कार है जिसकी कीमत 4.69 लाख रुपये से शुरू होती है। इसका डिजाइन अच्छा है। कार में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। 5 लोग इसमें बैठ सकते हैं। लेकिन सीटें आरामदायक नहीं है। इस कार में एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD,इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। कार में 999 cc इंजन दिया गया है। कार में 8 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेट सिस्टम आता है।

क्यों खरीदें

अगर आप एक स्टाइलिश छोटी कार खरीदना चाहते हैं तो आप क्विड के बारे में विचार कर सकते हैं।

क्यों न खरीदें

क्विड की सीटें आरामदायक नहीं है और यह लंबी दूरी पर थका देती है। इतना ही नहीं अब इसकी कीमत भी ज्यादा हो गई है।

यह भी पढ़ें: Bajaj ने लॉन्च किया सस्ता EV Scooter, 123 Km की ड्राइविंग रेंज और अट्रैक्टिव कलर ऑप्शन

Advertisement
Tags :
Most Uncomfortable Cars
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement