खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सेफ्टी में सुपर फ्लॉप इन कारों की होती है सबसे ज्यादा बिक्री, नई कार खरीदने से पहले चेक करें लिस्ट

Unsafe cars: अगर आप इन दिनों एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको उन सभी कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी बिक्री तो खूबी होती है लेकिन सेफ्टी के मामले में ये कारें बुरी तरह फ्लॉप हो चुकी हैं।
10:33 AM May 20, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Most unsafe cars: भारत में अब कारों की सेफ्टी पर पूरा जोर दिया जा रहा है। नई कार में अब दो एयरबैग्स स्टैंडर्ड फीचर के रूप में आने लगे हैं, साथ ही EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग की भी सुविधा मिल रही है। ये सब तो ठीक है लेकिन कार की बॉडी कितनी मजबूत है ? ये भी एक बड़ा सवाल है। क्योंकि सेफ्टी फीचर्स भी एक हद तक आपको सुरक्षा प्रदान करते हैं। हैरानी की बात तो ये है कि भारत में जिन कारों की जमकर बिक्री होती है वो कारें क्रैश टेस्ट में बुरी तरह फ्लॉप हो चुकी हैं। अगर आप भी एक नई कार खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले ये लिस्ट जरूर चेक करें।

Advertisement

Maruti WagonR

Unsafe कारों की लिस्ट में सबसे पहला नाम मारुति सुजुकी वैगन-आर का है। ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में यह कार बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई है। लेकिन पिछले महीने (अप्रैल 2024) वैगन-आर की 17,850 यूनिट्स की बिक्री हुई थी और ये सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार भी है। अब मारुति को अपनी कारों की सेफ्टी पर पूरा ध्यान देना होगा।

Advertisement

Maruti Alto K10

मारुति सुजुकी Alto K10 भी ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में फेल हो चुकी है। पिछले महीने इसकी 9,043 यूनिट्स की बिक्री हुई है। कार का डिजाइन भी बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करता। लेकिन इसका इंजन काफी अच्छा है और बढ़िया परफॉरमेंस ऑफर करता है।

Maruti S-Presso

मारुति सुजुकी की S-Presso अपने डिजाइन की वजह से ग्राहकों को आकर्षित करती है। इसमें लगा इंजन भी माइलेज और परफॉरमेंस के मामले में हिट है। लेकिन यह कार भी ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में फेल हो चुकी है। यानि इस कार में आपको बिलकुल भी सेफ्टी नहीं मिलेगी। पिछले महीने इसकी 2,476 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

Renault Kiwid

Renault Kiwid अपने स्टाइल के चलते खूब पसंद की जाती है। परफॉरमेंस के मामले में भी यह एक अच्छी कार है। लेकिन सेफ्टी के मामले बेहद निराश भी करती है।  इस कार को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में 2 स्टार रेटिंग मिली है। पिछले महीने इसकी 977 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

Hyundai Grand i10 Nios 

हुंडई ग्रैंड आई 10 को क्रेश टेस्ट में 2 स्टार रेटिंग मिली है। लेकिन फिर भी पिछले महीने इसकी 5,117 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। अपने स्टाइल और परफॉरमेंस के दम पर यह कार खूब पसंद की जाती है। इसमें 1.2L का पेट्रोल इंजन लगा है।

यह भी पढ़ें: 31km की माइलेज, Z सीरीज इंजन, पहली बार सनरूफ के साथ आएगी मारुति की नई कार, अमेज को मिलेगी टक्कर

 

Advertisement
Tags :
global ncapsafercarsforindia
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement