होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

CNG कार चलाते समय भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

CNG Car safety: अगर आप चाहते है कि आपकी CNG कार बेहतर माइलेज के साथ सेफ्टी भी दे तो यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप फायदा उठा सकते हैं।
02:19 PM Jun 25, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

CNG Car Safety:  देश में CNG कारों की डिमांड अब तेजी से बढ़ रही है। नए-नए मॉडल के आने से ग्राहकों के पास काफी अच्छे ऑप्शन आ गये हैं। सीएनजी कारें, पेट्रोल- डीजल कारों की तुलना में सस्ती पड़ती हैं। लेकिन आज भी काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें CNG कारों की ठीक से इस्तेमाल अकर्ण तक नहीं आता उर इसकी वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ता है। यहां हम आपको आपको सीएनजी कारों को इस्तेमाल को लेकर कुछ बेसिक जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं।

Advertisement

CNG कार इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान  

कार में न करें स्मोकिंग

CNG कार में कभी भी स्मोक न करें, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। जरा सी भी अगर लीकेज हुई कार में आग लगने का खतरा बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं स्मोक करने से कार में बदबू रह जाती है जिसकी वजह से आपका इंप्रेशन खराब हो सकता है।

Advertisement

CNG मोड पर कार स्टार्ट न करें

अपनी CNG  कार को कभी भी CNG Mode पर स्टार्ट न करें। ऐसा करने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हमेशा पेट्रोल मोड पर कार  स्टार्ट करें। अगर आपकी कार ये खूबी है तो आप डायरेक्ट स्टार्ट भी कर सकते हैं।

इंजन बंद कर दें

कार में CNG भरवाने से पहले इंजन बंद कर दे। अगर कार में कोई  बैठा भी  है तो उसे बाहर निकलने को कहें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो CNG ठीक से नहीं भर पाएगी। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि कार में CNG एकदम सही मात्रा में भरी जाए तो इन  टिप्स को ध्यान में रखें।

फोन पर बात न करें

CNG भरवाते समय फोन पर बात न करें, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए अपने फोन को या तो बंद कर दें या फ्लाइट मोड पर करें।

फ्यूल की मात्रा सही रखें

CNG कार को कभी भी लो लेवल फ्यूल पर न चलायें, ऐसा करने से वाल्व पर प्रेशर पड़ता है और इंजन डैमेज हो सकता है। इसलिए फ्यूल की मात्रा सही होने जरूरी है।

लीकेज होने पर ऐसा करें

ड्राइविंग के दौरान अगर आपकी CNG कार में लीकेज की समस्या आ रही है तो तुरंत कार को किसी सेफ जगह पर ले जायें और इंजन बंद कर दें।

लोकल एक्सेसरीज न लगवाएं

CNG कार में लोकल जगह से एक्सेसरीज बिलकुल न लगवाएं,क्योंकि यह वायरिंग का मामला है और अगर गलती से कोई कमी रह गई तो आगे चलकर यह खतरनाक साबित हो सकता है।

अगर आप भी इन छोटी -छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी CNG कर ब्रेक डाउन क शिकार नहीं होगी। माइलेज के साथ परफॉरमेंस भी मिलेगी साथ ही आपके पैसों की भी काफी बचत हो सकती है

यह भी पढ़ें: इन कंपनियों के लिए भारत में कार बेचना हुआ मुश्किल, पिछले महीने बिकी सिर्फ 4 कारें

Open in App
Advertisement
Tags :
CNG Car Safety
Advertisement
Advertisement