चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मियों में इलेक्ट्रिक कार की सर्विस जरूर कराएं, चूक न जाएं, वरना होगा बड़ा नुकसान

इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अब और तेज होने वाली है क्योंकि अगले कुछ महीनों में आपको नए-नए मॉडल नजर आ सकते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी होता है इनकी सर्विस का समय पर करवाना, क्योंकि अगर एक भी सर्विस मिस हो जाए तो आगे चलकर गाड़ी को काफी नुकसान हो सकता है।
02:02 PM Jun 03, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Electric car service: भारत में जब से कम कीमत में इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने लगी हैं तब से इनकी बिक्री भी लगातार बढ़ रही है।  हर महीने EV कार बाजार बड़ा हो रहा है। देश में टाटा मोटर्स सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करती है। अब जिस तरह से हम अपनी पेट्रोल और डीजल कारों की सर्विस पर ध्यान देते हैं ठीक उसी तरह EVs की भी समय पर सर्विस होना बेहद जरूरी है।

Advertisement

इतना ही नहीं इनको एक्स्ट्रा केयर भी जरूरी होती है। लेकिन अक्सर  देखने को मिलता है कि लोग सर्विस पर ध्यान नहीं देते जिसकी वजह से गाड़ियों में ब्रेक डाउन की समस्या बनी रहती है। इतना ही नहीं सर्विस करवाते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है वरना बाद में परेशानी भी हो सकती है। अगर आपके पास भी है इलेक्ट्रिक कार तो यहां हम आपको बता रहे हैं सर्विस के जरूरी टिप्स।

हर सर्विस है बेहद जरूरी

पेट्रोल-डीजल कार की तरह इलेक्ट्रिक कार की रेगुलर सर्विस भी बेहद जरूरी है। अगर समय पर सर्विस होगी तो सभी पार्ट्स बेहतर ढंग से काम करेंगे और कार को ब्रेक डाउन होने से बचा भी लेंगे। क्योंकि अगर सर्विस समय पर नहीं होगी तो बाद में खर्चा भी बढ़ जाता है।

Advertisement

बैटरी को बराबर चेक करवाते रहें

इलेक्ट्रिक कार की सर्विस करवाते समय उसकी बैटरी की भी जांच जरूर करवा लें। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे आपको बैटरी की हेल्थ पता चल सकेगी।

कूलेंट की मात्रा कम न हो

इलेक्ट्रिक कार में भी कूलेंट होता है जिससे बैटरी के तापमान को ठंडा रखने में मदद मिलती है। इसलिए कूलेंट की बराबर जांच हो, और अगर कूलेंट कम हो जाये तो टॉप अप करवा लें। इसके अलावा गाड़ी के टायर्स और ब्रेक की भी जांच करवा लें।

इस बात का रखें ध्यान

अपनी इलेक्ट्रिक कार को सीधा धूप में पार्क न करें क्योंकि गर्मी में इलेक्ट्रिक कारों में लगी बैटरी का तापमान बढ़ जाता है, जिसकी वजह से इनकी परफॉरमेंस और रेंज कम हो सकती है। इसलिए अपने EV वाहन को गैराज या छायादार जगह पर ही पार्क करें, इसके अलावा आप सनस्क्रीन कवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें: 315km की रेंज, 7.99 लाख रुपये कीमत, बदल जायेगी टाटा की ये इलेक्ट्रिक कार

Advertisement
Tags :
Electric car service
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement