खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अपनी नई कार को घर लाने से पहले जरूर करें ये काम, वरना लगेगी लाखों की चपत!

New Car Inspection: अगर आप इन दिनों अपनी नई कार की डिलीवरी लेने जा रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि बाद में आपको नुकसान उठाना न पड़े। यहां हम आपको उन टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपको नई कार की डिलीवरी लेने में मदद कर सकते हैं ।
09:35 AM Aug 03, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

New Car Pre-Delivery Inspection: अगस्त का महीना चल रहा है। कारों पर डिस्काउंट के साथ ऑफर्स जारी हैं। कुछ लोगों को उनकी नई कार की डिलीवरी काफी टाइम बाद मिल रही है। वहीं अक्सर देखने में आ रहा है कि लोग अपनी नई को घर लाने के लिए काफी एक्साइटेड रहते हैं और बिना चेक (Inspection) किये कार को घर ले आते हैं जिसकी वजह से बाद में उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए बताया जाता है कि अपनी नई कार की डिलीवरी लेने पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि बाद में आपको नुकसान उठाना न पड़े...

Advertisement

 कार की पूरी बॉडी चेक करें

नई कार की डिलीवरी से ठीक पहले डीलरशिप से आपको कॉल आएगा कि आपकी कार तैयार है, आप एक बार आकर कार को चेक करे लें । अक्सर लोग इस छोटे से काम को नजरअंदाज कर देते हैं जो बाद में आगे चलकर नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए अपनी कार के हर हिस्से को ठीक से चेक करें उसके बाद ही फॉर्म पर साइन करें। कार में कुछ स्क्रैच या डेंट नजर आये तो इस बारे में डीलर से बात करें और ऐसी गाड़ी की  डिलीवरी लेने से बचें।

केबिन पर नजर डालें 

कार को बाहर से चेक करने के बाद केबिन पर भी ठीक से नज़र डालें। मैट्स कटे-फटे ना हो इस पर भी ध्यान दें, साथ ही साथ मैट्स को हटाकर देखें ..अन्दर से कार की बॉडी सही है या नहीं इस पर ध्यान देने की जरूरत है।  कार की लाइट और स्विच को ठीक से देख लें। AC को चलाकर देखें। इसके अलावा यह भी चेक करें कि केबिन में किसी भी तरह का कोई निशान न हो, इसी प्रकार सीटों को भी ठीक से देख लें। कार के डोर हैंडल्स भी चेक करें कि किसी तरह का कोई स्क्रैच डोर हैंडल्स पर तो नहीं है।

Advertisement

इंजन स्टार्ट करें

डिलीवरी लेने से पहले कार को स्टार्ट करके जरूर देखें, अगर इंजन की आवाज़ नॉर्मल है तो ठीक है और अगर आपको कोई असामान्य आवाज़ सुनाई दे तो तुरंत इसके बारे में डीलर से बात करें। इसके अलावा अगर हाफ सेल्फ मारने पर इंजन स्टार्ट न हो तो डिलीवरी लेने बचें ।

गाड़ी के सभी डॉक्यूमेंट्स ध्यान से देखें

अपनी नई कार के सभी पेपर्स को भी ठीक से देख लें। आपको पेमेंट बिल, पर्मानेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पेपर, मैन्युअल्स, वॉरंटी कार्ड, रोडसाइड असिस्टेंस नंबर और सर्विस बुक जैसे डाक्यूमेंट्स पूरे दिए हैं या नहीं। सब कुछ OK होने बाद ही Inspection लेटर पर साइन करें। इस पूरे प्रोसेस में कम से कम एक घन्टे का समय लग सकता है । इसलिए समय निकाल कर ये काम जरूर करें।

यह भी पढ़ें: 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, 6.13 लाख रुपये कीमत, भारत में सबसे तेजी से बिकी ये SUV

Open in App
Advertisement
Tags :
New Car Pre Delivery InspectionNew Car Pre-Delivery
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement