खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पूरी फैमिली के लिए नई Renault Duster होगी लॉन्च! हाइब्रिड के साथ ADAS का होगा साथ

2024 New Duster: रेनो अब पूरी तैयारी के साथ अपनी नई डस्टर को भारत में लॉन्च करने जा रही है। इस कंपनी फैमिली क्लास को टारगेट कर रही है। हाइब्रिड के साथ कई एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स इसमें मिल सकते हैं। आइये जानते हैं इस बार क्या कुछ खास देखने को मिलेगा नए मॉडल में ...
03:41 PM Jul 23, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

New Renault Duster Launch: भारतीय कार बाजार में Renault India एक बार फिर अपनी सबसे दमदार एसयूवी डस्टर (Duster) को लॉन्च करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई बार इस गाड़ी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। Renault की यह सबसे सफल एसयूवी रही है। माना जा रहा है कि नये मॉडल में इस बार कई बड़े बदलाव देझने को मिल सकते हैं। इतना ही नहीं एडवांस्ड फीचर्स के साथ लेवल 2 कई ADAS की खूबियों से लैस होगी नई डस्टर...

Advertisement

जब डस्टर की आंधी से उड़ गई थी दूसरी SUVs

भारत में डस्टर को पहली बार 4 जुलाई 2012 को लॉन्च किया गया था और आते ही डस्टर को जो कामयाबी मिली वो शायद ही किसी और गाड़ी को मिली हो। हर तरफ सिर्फ डस्टर ही डस्टर छाई हुई थी। लेकिन बदलते समय के साथ डस्टर अपने आप को अपग्रेड नहीं  कर पाई .. जबकि दूसरी कार कंपनियों ने अपने आपको को इतना ऊपर ला दिया कि डस्टर भीड़ में अपडेट न होने के कारण खो गई। लेकिन अब Renault पूरी तैयारी के साथ डस्टर को लॉन्च करने जा रही है।

Renault Next Gen Duster

फैमिली क्लास के लिए आएगी नई डस्टर

सोर्स के मुताबिक नई डस्टर को 5/7 सीटर ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है।  वैसे कंपनी के पास Triber जैसी सस्ती 7 सीटर एमपीवी भी मौजूद है, लेकिन बिक्री बहुत अच्छी नहीं है। इतना ही नहीं बाजार में 7 सीटर Maruti Ertiga इस समय खूब बिक रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  Triber की जगह अब Duster को बाजार में उतारा जा सकता है। कंपनी Duster नाम को कैश करना चाहेगी।

Advertisement

डिजाइन और फीचर्स

सोर्स के मुताबिक नई डस्टर की टेस्टिंग चल रही है। इसके डिजाइन में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके फ्रंट में नई LED हेडलाइट्स, नई ग्रिल, नया बोनट, बंपर Fog लैम्प्स  देखने को मिलेंगे। साइड प्रोफाइल और रियर लुक में नया डिजाइन मिलेगा। नई डस्टर के इंटीरियर को अब ज्यादा  प्रीमियम बनाने की कोशिश रहेगी।

नए मॉडल में ड्राईवर और पैसेंजर साइड 10.25 इंच के Dual डिस्प्ले मिल सकते हैं।  इसके अलावा इसमें लेवल 2  ADAS सिस्टम मिल सकता है। डस्टर में कनेक्टेड कार वाले फीचर्स भी मिलेंगे। इसके अलावा इसमें पहले से ज्यादा आरामदायक सीटें भी मिल सकती है।

इंजन और पावर

नई डस्टर के इंजन की बात करें तो इसमें 1.0L और 1.5L पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जा सकता है। भारत में नई डस्टर की कीमत 8 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। इसका सीधा मुकाबला Maruti Ertiga और Kia Carens से होगा। देखना होगा डस्टर का प्रोडक्शन मॉडल किस अंदाज में आता है। इस साल के अंत तक जा अगले साल इसे पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:  इन सस्ती SUVs में मिल रहे हैं 6 एयरबैग्स, कीमत महज 6.12 लाख से शुरू

Advertisement
Tags :
2024 New DusterNew Renault Duster
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement