खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

560km की रेंज, 4 बैटरी ऑप्शन, स्कोडा लॉन्च करेगी सस्ती नई इलेक्ट्रिक SUV

New Škoda Elroq: स्कोडा की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का सीधा टाटा Punch और Nexon से होगा। भारत में स्कोडा इस नई एसयूवी की लगातार टेस्टिंग कर रही है। स्कोडा एलरोक EV को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।
03:34 PM Jul 02, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

New Škoda Elroq electric SUV: भारत में स्कोडा अपनी नई कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘Elroq’ को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नया मॉडल 4 बैटरी पैक के साथ पेश किया जायेगा। स्कोडा काफी समय से इस कार पर काम कर रही है। इसे बजट सेगमेंट में उतारा जायेगा। नया मॉडल MEB प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। भारत में इसे इस साल के तक लॉन्च किया जा सकता है। आइये जानते हैं इसमें कौन कौन- से फीचर्स आपको मिलने वाले हैं।

Advertisement

टाटा से सीधा मुकाबला

स्कोडा की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का सीधा टाटा Punch और Nexon से होगा। स्कोडा इस नई एसयूवी की लगातार टेस्टिंग कर रही है। स्कोडा एलरोक EV को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसकी कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और 20 लाख रुपये तक जा सकती है।

9 एयरबैग्स से मिलेगी पूरी सेफ्टी

स्कोडा एलरोक EV में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जायेगा। इसमें 9 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, डिस्क ब्रेक और 3 पॉइंट सीट बेल्ट की सुविधा मिलेगी। इसके डिजाइन में नयपान देखने को मिलेगा। टेस्टिंग के दौरान जो मॉडल नजर आया, उसको देखकर इस गाड़ी के डिजाइन का अंदाजा लगा पाना बहुत आसान नहीं है। लेकिन कुछ फीचर्स का पता जरूर लगा है, जैसे इसके फ्रंट में आपको DRLs के साथ LED हेडलाइट्स, LED टेल लाइट और फ्रंट में छोटी ग्रिल देखने को मिलेगी।

Advertisement

1,580 लीटर स्टोरेज स्पेस

सामान रखने के लिए इस गाड़ी में कई छोटे-बड़े स्टोरेज मिलेंगे। इसमें और 470 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा जबकि पीछे की सीटों को मोड़ने पर 1,580 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इस गाड़ी के इंटीरियर का खुलासा अभी हुआ नहीं है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक इसमें एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा साथ ही ड्राइवर के लिए भी एक LED टच स्क्रीन सिस्टम भी मिलेगा।

बैटरी पैक

बताया जा रहा है कि स्कोडा की नई एसयूवी फुल चार्ज में 560 किलोमीटर चलेगी। इसमें  55kW से लेकर 82-kWh की बैटरी पैक मिलेगा। इस EV की टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी। स्कोडा एलरोक के सभी वेरिएंट के लिए 11 kW AC चार्जर उपलब्ध होगा।

Tata Punch EV का मार्केट होगा खराब ?

इस समय देश में Punch सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV है और इसका EV और CNG वर्जन भी खूब बिकता है। स्कोडा एलरोक EV के आने से Punch EV को नुकसान होने की पूरी संभावना है। हाल ही में Bharat NCAP क्रैश टेस्ट में इसने 5-स्टार रेटिंग्स मिली है। इसकी कीमत 10.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। B-NCAP के Crash Test नतीजे वाकई हैरान कर देते हैं। आपको बता दें ,कि पंच इस समय देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

421 किलोमीटर तक की रेंज

Tata Punch EV  में 25 kWh और 35 kWh बैटरी ऑप्शन दिया गया है। सिंगल चार्ज पर यह 315 किलोमीटर और 421 किलोमीटर तक की रेंज देती है। यह कार 16 इंच के टायर साइज और अलॉय व्हील के साथ ऑफर की जा रही है। यह फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम EBD, 360 डिग्री कैमरा, रियर सीट पर चाइल्ड एंकरेज जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डुअल कलर ऑप्शन, सीट बेल्ट रिमांइडर और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए हैं। पंच इलेक्ट्रिक की कीमत 10.99 लाख रुपये से लेकर 15.49 लाख रुपये तक जाती है।

यह भी पढ़ें: ये 3 लग्जरी कारें इस महीने होंगी लॉन्च! सिंगल चार्ज में 500km की मिलेगी रेंज

Advertisement
Tags :
Škoda Elroq
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement