खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आ रही है नई Maruti Suzuki Alto, 100kg होगी हल्की, इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी होगी लॉन्च

Next-Gen Maruti Suzuki Alto: मारुति सुजुकी अपनी नई Alto पर काम कर रही है जो नए डिजाइन और एडवांस्ड फीचर्स के साथ आएगी। इतना ही नहीं इसका वजन भी मौजूदा मॉडल से 100 किलोग्राम तक कम होगा। पेट्रोल, CNG के साथ इसे इलेक्ट्रिक अवतार में भी पेश किया जाएगा। क्या कुछ खास होगा नई Alto में ? आइये जानते हैं...
07:03 AM Jul 22, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Next Gen Maruti Suzuki Alto: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी भारत में अपनी नई Alto पर काम कर रही है। आगामी मॉडल कई मायनों में मौजूदा मॉडल से अलग होगी। इतना ही नहीं नई Alto का वजन कम होगा। इसके अलावा नए मॉडल के डिजाइन से तकनीकी रूप में काफी बदलाव किये जायेंगे। सोर्स के मुताबिक नई Alto को EV में भी लॉन्च किया जा सकता है। आइये जानते हैं क्या कुछ और नया देखने को मिल सकता है नई Alto में...

Advertisement

 100 किलो कम होगा नई Alto का वजन

रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा कार का वज़न 680 किलोग्राम है जबकि नई Alto का वजन घटकर 580 किलोग्राम तक हो सकता है। नए मॉडल का साइज़ भी छोटा होगा। अब कम वजन होने के कारण नई Alto में आपको बेहतर माइलेज मिल सकती है। आपको बता दें कि साल 1983 में Alto को  बाज़ार में उतरा था उस समय इसे इंडो-जापानी ऑटोमेकर द्वारा तैयार किया जाता था।

ऐसा अनुमान है कि नई ऑल्टो में बड़े पैमाने पर बदलाव किये जायेंगे और इसका वज़न कम करने के पीछे, कार में छोटे और ज़्यादा अच्छी परफ़ॉर्मेंस वाले इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। हाल ही में आई नई स्विफ़्ट में Z12 इंजन शामिल किया गया है। यही इंजन आगामी नई डिज़ायर, वैगन आर, बलेनो और फ्रोंक्स  जैसी कार्स में भी देखने को मिलेगा।

Advertisement

Alto में मिल सकता है बैटरी वर्जन

सोर्स के मुताबिक नई Alto के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लाने की तैयारी की जा रही है। खास बात ये है कि इसमें बड़े द्वारा बड़े बैट्री पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। दावा यह भी किया जा रहा है कि बैटरी के साथ CNG का भी ऑप्शन आपको इस गाड़ी से मिलेगा।

किस जनरेशन का कितना वजन

मॉडलवजन
1st Gen Alto545 Kg
7th Gen Alto740 Kg
8th GenAlto620 Kg
9th Gen Alto680 Kg
10th Gen Alto580 Kg

 

Maruti Alto K10

इस समय भारत में मारुति सुजुकी Alto K10 बिक रही है जिसकी कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है। यह मैन्युअल और AMT वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जोकि मैन्युअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। इसके AMT वेरिएंट की कीमत 5.56 लाख रुपये से शुरू होती है।

एक लाइट में यह कार 25km तक की माइलेज ऑफर करती है। इस कार में स्पेस अच्छा मिल सकता है। Maruti की इस कार को Global NCAP क्रैश टेस्ट में 2 स्टार रेटिंग मिली हुई है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,सीट बेल्ट और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें: 5.27 लाख रुपये कीमत, 27 Km की माइलेज, घर लायें सबसे सस्ती 7 सीटर कारें

यह भी पढ़ें: Nissan X-Trail को टक्कर देगी Mahindra की ये 7 Seater SUV, 4×4 ड्राइव और 14 लाख से कम कीमत

Advertisement
Tags :
Next Gen AltoNext Gen Maruti AltoNext Gen Maruti Suzuki Alto
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement